IPO

NTPC का खरीदा है शेयर? जानें ग्रीन एनर्जी के IPO से कितना मिल सकता है फायदा

NTPC Green Energy IPO: शेयर बाजार में जल्द ही एक और बड़ा इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आने वाला है। एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Ltd) अपनी 100% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी (NTPC Green Energy) का आईपीओ लाने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा कराया है और जल्द ही इसके बाजार में आने की उम्मीद है। NTPC Green Energy लिमिटेड का आईपीओ न केवल निवेशकों के लिए एक सुनहरा मौका साबित हो सकता है, बल्कि एनटीपीसी के मौजूदा शेयरधारकों के लिए भी वैल्यू बनाने का मौका हो सकता है।

NTPC ग्रुप ने अपने रिन्यूएनबल एनर्जी बिजनेस को बढ़ाने के उद्देश्य से एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी का गठन किया था। एनटीपीसी के सभी रिन्यूएबल प्रोजेक्ट्स को अब यही कंपनी देखती है। फिलहाल NTPC ग्रीन एनर्जी लिमिटेड करीब 3,200 मेगावाट के रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स का संचालन कर रही है, जबकि 12,000 मेगावाट के प्रोजेक्ट्स पर अभी काम चल रहा हैं। इसके अलावा, कंपनी के पास 11,000 मेगावाट के प्रोजेक्ट्स विकास या योजना के चरण में हैं। कंपनी की योजना 2032 तक 60,000 मेगावाट रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता हासिल करने की है, जो मौजूदा क्षमता से लगभग 20 गुना अधिक होगी।

कंपनी ने संकेत दिया है कि इस आईपीओ से लगभग 10,000 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। इन फंड्स का इस्तेमाल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी के कर्ज को कम करने और कंपनी की ग्रोथ योजनाओं को पूंजी मुहैया कराने के लिए किया जाएगा।

एनालिस्ट्स का मानना है कि NTPC ग्रीन एनर्जी के प्रोजेक्ट्स का रिटर्न अपेक्षाकृत अधिक हो सकता है, क्योंकि इन प्रोजेक्ट्स की टैरिफ दरें ऊंची हैं और कंपनी की मजबूत क्रेडिट रेटिंग के चलते पूंजी जुटाने की लागत भी कम रह सकती है। इसके अलावा, सार्वजनिक उपक्रमों (PSUs) के लिए कैप्टिव रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स बनाने की योजना भी कंपनी के लिए अधिक लाभकारी हो सकता है। इसमें ग्रिड को बिजली सप्लाई करने की तुलना में अधिक रिटर्न मिलेगा।

वैल्यूएशन और संभावित लाभ

एनालिस्ट्स के मुताबिक, एनटीपीसी के स्टैंडअलोन बिजनेस का शुद्ध मुनाफा वित्त वर्ष 2026 में 25,000 करोड़ रुपये रह सकता है। ऐसे में इसका वैल्यूएशन 15-16 गुना के प्राइस-टू-अर्निंग (P/E) रेशियो पर करीब 387-413 रुपये प्रति शेयर के बीच हो सकता है। इसमें NTPC ग्रीन एनर्जी का मूल्यांकन शामिल नहीं है, जो 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है।

अगर हम नई कंपनी में 15 से 20 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री मान लें, तो भी कंपनी का वैल्यूएशन 50,000-67,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है, जिस पर प्रति शेयर भाव करीब 51-66 रुपये प्रति शेयर होगा। पहले बाजार को इसका भाव 25-30 रुपये प्रति शेयर तक होने की उम्मीद थी। हालांकि अगर कंपनी को और अधिक वैल्यूएशन मिलता है, जिसकी संभावना भी जताई जा रही है, तो NTPC के शेयरधारकों को इसका सीधा लाभ होगा।

ऐसे में, एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का IPO न केवल कंपनी की विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि निवेशकों और एनटीपीसी के मौजूदा शेयरधारकों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है।

– जितेंद्र कुमार गुप्ता, मनीकंट्रोल

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top