Markets

China के शेयर बाजार में फिर होगी धुआंधार तेजी? इस हफ्ते $283 अरब के पैकेज का हो सकता है ऐलान

China Stocks: चीन के शेयर बाजारों में आने वाले दिनों में एक और बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है। यह अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि चीन की सरकार इस वीकेंड करीब 283 अरब डॉलर के नए आर्थिक पैकेज का ऐलान कर सकती है। इसका उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करना और निवेशकों के विश्वास को बढ़ाना है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतर एनालिस्ट्स को यह उम्मीद है कि चीन के नए वित्त मंत्री शनिवार 12 अक्टूबर को एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस आर्थिक पैकेज का ऐलान करेंगे।

एनालिस्ट्स ने कहा कि आर्थिक पैकेज के साइज के अलावा सबकी नजरें इस पर भी होंगी कि चीन अपनी अर्थव्यवस्था को किस दिशा में ले जाना चाहेगा। पिछले कुछ सालों से वह निवेश और कर्ज आधारित विस्तार के जरिए अपनी ग्रोथ को बढ़ावा दे रहा था। खासतौर से रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में।

INSEAD में इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर पुषन दत्त ने कहा, “इनसेंटिव पैकेज का साइज उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि उसका उद्देश्य। इसे कई सालों के लिए और घरेलू परिवारों पर ध्यान देते हुए लाया जाना चाहिए, न कि फिर से रियल एस्टेट में निवेश आधारित ग्रोथ को दोबारा शुरू करने के लिए।”

चीन ने सितंबर महीने के अंत में अपने ब्याज दरों में कटौती की थी और रियल एस्टेट और शेयर बाजार को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोत्साहनों का ऐलान किया था। इसके बाद वहां के शेयर बाजारों में भारी तेजी देखी गई थी। हालांकि निवेशकों ने टिकाऊ ग्रोथ के लिए इन प्रोत्साहनों के अलावा राजकोषीय हस्तक्षेप की मांग की। अर्थशास्त्रियों का मानना ​​है कि यह आर्थिक पैकेज निवेशकों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अहम साबित हो सकता है।

चीन के शेयर बाजार में बुधवार 9 सितंबर को लगातार 10 दिनों के बाद तेजी थमी। इस पूरे सप्ताह चीनी शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा। नए आर्थिक पैकेज के ऐलान में देरी के चलते बाजार में अब नर्वसनेस भी देखी जा रही है।

ब्लूमबर्ग ने जिन अर्थशास्त्रियों, रणनीतिकारों और फंड मैनेजरों से बात की, उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री लैन फोआन शनिवार को इस आर्थिक पैकेज का ऐलान नहीं करते हैं तो फिर अगले 6 महीनों में इसका ऐलान किया जा सकता है। उनका अनुमान है कि चीन अगले साल के अंत तक पब्लिक खर्च बढ़ाने के लिए और अधिक सरकारी बॉन्ड बेचेगा।

जून तिमाही के दौरान चीन के ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) में पिछली 5 तिमाहियों की सबसे कमजोर ग्रोथ देखी गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top