Business

सऊदी अरब नई रिफाइनरी में निवेश के लिए BPCL से कर रहा है बातचीत, जानिए क्या है प्लान

सऊदी अरब (Saudi Arabia) सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) की आगामी रिफाइनरी में निवेश की तैयारी में है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि सऊदी अरब अपनी 100 अरब डॉलर की निवेश योजना के तहत नई रिफाइनरी में निवेश के लिए BPCL से बातचीत कर रहा है। BPCL देश की बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए एक नई रिफाइनरी स्थापित करने के शुरुआती स्टेज में है। रिफाइनर वर्तमान में प्रोजेक्ट के लिए लोकेशन को फाइनल करने की प्रक्रिया में है।

अधिकारी ने कहा, “उनके (BPCL और सऊदी अरब) बीच तकनीकी चर्चाएं जारी हैं। सऊदी अरब निवेश के लिए भारत में ग्रीनफील्ड और रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व प्रोजेक्ट्स पर विचार कर रहा है।” इस मामले में बीपीसीएल के प्रवक्ता को भेजे गए सवालों का स्टोरी पब्लिश होने के समय तक कोई जवाब नहीं मिला।

100 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना

सऊदी अरब ने 2019 में भारत के साथ एक समझौता किया और कृषि, इन्फ्रॉस्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग और एनर्जी जैसे सेक्टर्स में देश में 100 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की। भारत के पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने 29 सितंबर को रियाद में सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रियों और देश की सरकारी तेल एवं गैस कंपनी अरामको के अधिकारियों से मुलाकात की। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उनके पोस्ट के अनुसार जैन ने कहा कि चर्चा द्विपक्षीय मुद्दों और तेल एवं गैस क्षेत्र में सहयोग से जुड़ी थी।

रिफाइनिंग क्षमता बढ़ाने बढ़ाने पर जोर

सरकार देश की रिफाइनिंग क्षमता बढ़ाने और बढ़ती घरेलू मांग को पूरा करने के लिए नई तेल रिफाइनरियां शुरू करने पर जोर दे रही है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी में 60 MMTPA रिफाइनरी स्थापित करने में OMC के विफल होने के बाद भारत के तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मई 2023 में कहा कि देश को भूमि अधिग्रहण जैसे मुद्दों से बचने के लिए छोटी रिफाइनरियां स्थापित करने की जरूरत है।

जून में इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि BPCL 50000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 12 MMTPA (मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष) रिफाइनरी स्थापित करने की योजना बना रही है। बाद में तेल मंत्री पुरी ने पुष्टि की कि BPCL ग्रीनफील्ड रिफाइनरियां स्थापित करने की योजना बना रही है, लेकिन उन्होंने नई फैसिलिटी की समयसीमा और जगह पर टिप्पणी नहीं की, उन्होंने कहा कि डिटेल बताना अभी जल्दबाजी होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा राज्य में रिफाइनरी स्थापित करने के लिए कंपनी के साथ बातचीत के बाद बीपीसीएल आंध्र प्रदेश में जगहों की तलाश कर रही है। मनीकंट्रोल ने पहले बताया था कि कंपनी रिफाइनरी के लिए उत्तर प्रदेश के प्रयागराज पर भी विचार कर रही है।

BPCL के पास वर्तमान में तीन रिफाइनरियां

भारत पेट्रोलियम वर्तमान में मुंबई, कोच्चि और मध्य प्रदेश के बीना में तीन रिफाइनरियों का संचालन करती है। कंपनी की विस्तार योजनाओं के बारे में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जी कृष्णकुमार ने पहले कहा था कि बीपीसीएल अगले पांच वर्षों में कोर ऑयल रिफाइनिंग, फ्यूल मार्केटिंग, पेट्रोकेमिकल और क्लीन एनर्जी बिजनेस में 1.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

कुल निवेश में से कंपनी ने रिफाइनरियों और पेट्रोकेमिकल्स के लिए 75,000 करोड़ रुपये, पाइपलाइन प्रोजेक्ट्स के लिए 8,000 करोड़ रुपये और अपने मार्केटिंग बिजनेस के लिए 20,000 करोड़ रुपये तय किए हैं। बीपीसीएल ने अपने गैस बिजनेस के लिए 25,000 करोड़ रुपये, ग्रीन एनर्जी के लिए 10,000 करोड़ रुपये और मुख्य रूप से मोजाम्बिक और ब्राजील में अपस्ट्रीम प्रोडक्शन में 32,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top