Markets

IREDA Share Price: रिटेल इनवेस्टर्स ने सितंबर तिमाही में जमकर लगाया दांव, लेकिन फिर भी दबाव में है शेयर

IREDA Share: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी आनी IREDA के शेयरों में रिटेल इनवेस्टर्स जमकर दांव लगा रहे हैं। खुदरा निवेशकों ने इस स्टॉक में सितंबर तिमाही में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई। हालांकि, इसके बावजूद कंपनी के शेयर पिछले कुछ महीने से दबाव में हैं। आज 9 अक्टूबर को कंपनी के शेयरों में 2.92 फीसदी की तेजी देखी गई और यह स्टॉक BSE पर 231.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। स्टॉक अपने 310 रुपये के ऑल टाइम हाई से अभी भी 25 फीसदी नीचे है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप 62,127 करोड़ रुपये हो गया है।

रिटेल इनवेस्टर्स के पास IREDA में 19.88 फीसदी हिस्सेदारी

IREDA 10 अक्टूबर को अपने सितंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा करने जा रही है। BSE के आंकड़ों के मुताबिक स्मॉल रिटेल इनवेस्टर्स (₹2 लाख से कम की ऑथराइज्ड शेयर कैपिटल) ने जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान IREDA में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। सितंबर तिमाही के अंत में रिटेल इनवेस्टर्स के पास IREDA में 19.88 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि जून तिमाही के अंत में उनके पास 18.59 फीसदी हिस्सेदारी थी।

जून तिमाही के दौरान IREDA में खुदरा निवेशकों की संख्या भी 22.15 लाख से बढ़कर 25.86 लाख हो गई। भारत के म्यूचुअल फंड्स का अभी भी IREDA में कोई खास निवेश नहीं है और उनकी हिस्सेदारी 0.2 फीसदी पर बनी हुई है। सितंबर तिमाही के अंत में सरकार के पास अभी भी कंपनी में 75% हिस्सेदारी है।

जुलाई-सितंबर में 23% बढ़े IREDA के शेयर

जुलाई-सितंबर की अवधि के दौरान इरेडा के शेयर में 23 फीसदी की वृद्धि हुई। यह वह तिमाही है जिसमें शेयर ने ₹310 का रिकॉर्ड हाई बनाया और फिर इसमें काफी बिकवाली का दबाव देखा गया। यह स्टॉक ₹4500 करोड़ की फंड जुटाने की योजना से पहले भी चर्चा में है, जिसमें सरकार अपनी इक्विटी का 7% तक हिस्सा बेच सकती है। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में IREDA द्वारा मंजूर लोन पिछले वर्ष की तुलना में 303 फीसदी बढ़कर ₹17,860 करोड़ हो गया, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान इसने ₹4437 करोड़ का लोन मंजूर किया था।

IREDA के शेयर पर क्या है एक्सपर्ट्स की राय

आनंद राठी के जिगर पटेल ने कहा, “₹310 के हाई पर पहुंचने के बाद से IREDA में लगभग 100 प्वाइंट्स का तेज करेक्शन देखने को मिला, जिसके चलते इसके शेयर प्राइस में 33% की गिरावट आई है। वर्तमान स्टेज में प्राइस एक्शन पिछले ब्रेकआउट जोन के पास स्टेबल हो गया है। टेक्निकल की बात करें तो डेली रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) ने 33 के स्तर के आसपास एक तेज, V-शेप की रिकवरी बनाई है, जो मोमेंटम में संभावित उलटफेर और एक फेवरेबल एंट्री प्वाइंट का संकेत देता है।”

इन फैक्टर्स को देखते हुए पटेल ने ₹218 – ₹223 की प्राइस रेंज के भीतर एक लॉन्ग पोजिशन की सलाह दी है, जिसका टारगेट ₹250 है। इसके साथ ही उन्होंने ₹205 के करीब स्टॉप-लॉस रखने के लिए भी कहा है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top