Uncategorized

तीसरी बार बोनस शेयर देने जा रही यह कंपनी, खबर आते ही शेयर पर टूटे निवेशक, ₹34 है भाव

 

Bonus Share: ईजी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड के शेयर (Easy Trip Planners Ltd) बुधवार, 9 अक्टूबर को कारोबार के दौरान फोकस में थे। कंपनी के शेयर इंट्रा डे में 4% से अधिक चढ़ गए थे। कंपनी के शेयर 34.57 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए। शेयरों में इस तेजी के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स के लिए बोनस शेयर का ऐलान किया है। कंपनी ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि वह शेयरों के बोनस इश्यू पर विचार करने के लिए एक बोर्ड बैठक आयोजित करेगी। एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, ईज़ी ट्रिप प्लानर्स 14 अक्टूबर, 2024 को अपनी बोर्ड मीटिंग आयोजित करेगा। बता दें कि फिलहाल कंपनी ने इसके लिए रिकॉर्ड डेट का ऐलान नहीं किया है।

कंपनी ने क्या कहा?

कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा, “हम सूचित करना चाहते हैं कि बोनस शेयरों के इश्यू पर विचार करने और मंजूरी देने के लिए कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक सोमवार, 14 अक्टूबर, 2024 को दोपहर 1:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली है।” बता दें कि बीएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी तीसरी बार बोनस शेयर देने जा रही है। इससे पहले इसने 3:1 के रेशियो में बोनस शेयर जारी किए थे, जिसका मतलब है कि नवंबर 2022 में रखे गए प्रत्येक शेयर के लिए तीन मुफ्त शेयर दिए गए। ईजी ट्रिप प्लानर्स ने मार्च 2022 में 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर भी जारी किए थे। ईजी ट्रिप प्लानर्स के प्रमोटरों के पास जून तिमाही के अंत में कंपनी में 64.30% हिस्सेदारी है। 2024 में अब तक स्टॉक में 16% की गिरावट आई है

क्या है बोनस शेयर?

कंपनियां अपने मुक्त भंडार को भुनाने, प्रति शेयर आय (ईपीएस) और चुकता पूंजी बढ़ाने के साथ-साथ रिजर्व को कम करने के लिए बोनस शेयर जारी करती हैं। शेयरधारकों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त लागत के जारी किए जाते हैं और इसलिए इन्हें मुफ्त शेयर के रूप में भी जाना जाता है। केवल वे निवेशक ही बोनस शेयरों के लिए पात्र होंगे जो एक्स-तिथि से पहले स्टॉक खरीदेंगे। यदि कोई निवेशक एक्स तिथि पर या उसके बाद शेयर खरीदता है, तो वह बोनस शेयर पाने के लिए पात्र नहीं होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top