Markets

Nifty Bank: आरबीआई के फैसले से चढ़े बैकिंग शेयर, निफ्टी बैंक इंडेक्स 1% से अधिक उछला

Nifty Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के फैसले बाद निफ्टी बैंक इंडेक्स (Nifty Bank Index) आज 9 अक्टूबर को 1 फीसदी से अधिक उछलकर 51,600 के स्तर तक पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने रेपो रेट को 6.50 प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया है। यह फैसला शेयर बाजार की उम्मीदों के मुताबिक था। इसके अलावा, RBI ने अपने रुख को बदलकर ‘न्यूट्रल’ कर दिया है। इससे ब्याज दरों में आगे कटौती होने के संकेत मिलते हैं।

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक के नतीजों की जानकारी देते हुए कहा, ” मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने रुख को बदलकर न्यूट्रल कर दिया है। साथ ही महंगाई को लक्ष्य तक लाने पर स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करना उचित समझा है। फूड इंफ्लेशन का दबाव वित्त वर्ष के बाद के महीनों में कुछ कम हो सकता है।”

इसके साथ ही, RBI ने सितंबर तिमाही के लिए महंगाई दर के अनुमान को भी 4.4 प्रतिशत से घटाकर 4.1 प्रतिशत कर दिया। हालांकि तीसरी तिमाही के दौरान उसने महंगाई दर के पहले के 4.7 प्रतिशत से थोड़ा बढ़ाकर 4.8 प्रतिशत पर रहने का अनुमान जताया है। हालांकि, पूरे वित्त वर्ष 2025 के लिए महंगाई दर के अनुमान को 4.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है।

निफ्टी बैंक इंडेक्स ने RBI के इन फैसलों पर पॉजिटिव प्रतिक्रिया दी। हालांकि बाद में इसमें थोड़ी गिरावट आई लेकिन यह अभी भी हरे रंग में मजबूती से बना हुआ है।

सुबह 10.38 बजे के करीब, निफ्टी बैंक इंडेक्स 51,503.55 पर कारोबार कर रहा था। सबसे अधिक तेजी एक्सिस बैंक, SBI और ICICI बैंक के शेयरों में देखने को मिली। ये तीनों ही स्टॉक 1 से 2 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top