Markets

Brokerage Radar: इन शेयरों की ब्रोकरेज ने अपग्रेड की रेटिंग तो इनका बढ़ा टारगेट प्राइस, आपके पास है कोई?

Brokerage Radar: इजराइल-ईरान के बीच छिडे़ जंग के चलते मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव और चीन में राहत पैकेजों के ऐलान से घरेलू स्टॉक मार्केट में बिकवाली का काफी दबाव दिखा। लगातार 6 दिनों में इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी 50 (Nifty 50) 5 फीसदी से अधिक टूट गए। हालांकि फिर निचले स्तर पर खरीदारी हुई तो यह संभला और 8 अक्टूबर को इसमें रिकवरी हुई और निफ्टी 0.88 फीसदी मजबूत हुआ। अब आज की बात करें को आरबीआई रेपो रेट से जुड़े ऐलान करने वाला है और थोड़ी देर में तय हो जाएगा कि कर्ज महंगा होगा या सस्ता या इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। ऐसे में ब्रोकरेज की नजरों से देखते हैं कि किन शेयरों में हचलल दिख सकती है।

मॉर्गन स्टैनले ने मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को 3325 रुपये के टारगेट प्राइस पर ओवरवेट रेटिंग दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक साइक्लिकल चैलेंज दिख रहा है, खासतौर से रिफाइनिंग और रिटेल में और यह बना रह सकता है। ब्रोकरेज का कहना है कि नई रिफाइनिंग के चलते अगले साल 2025 में इसकी फिर से रेटिंग करनी पड़ सकती है। इसके अलावा रिटेल प्रॉफिटेबिलिटी में भी सुधार होगा।

मॉर्गन स्टैनले ने टोरेंट पावर को 2,268 रुपये के टारगेट प्राइस पर ओवरवेट रेटिंग दी है। कंपनी को 40 साल के लिए महाराष्ट्र डिस्कॉम से कॉन्ट्रैक्ट मिला है। एनर्जी स्टोरेज फैसिलिटी एग्रीमेंट पर साइन होने के बाद 48 महीने में प्लांट चालू हो जाएगा। कंपनी ने 1680 करोड़ रुपये के सालाना रेवेन्यू का अनुमान लगाया है और इस प्रोजेक्ट से सालाना 15 फीसदी की इक्विटी IRR जेनेरेट होने की उम्मीद है। कैपेक्स प्रति मेगावॉट 5 करोड़ रुपये हो सकता है।

नोमुरा ने पब्लिक सेक्टर में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई को 980 रुपये के टारगेट प्राइस पर कॉल रेटिंग दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक इसमें निवेश का यह बेहतर मौका है। ब्रोकरेज के मुताबिक इसकी एसेट क्वालिटी आगे भी बेहतर रह सकती है। इसके अलावा रेट कटौती और डिपॉजिट को लेकर कठिन माहौल से जूझने के मामले में यह बेहतर स्थिति में है। ब्रोकरेज को इसका वैल्यूएशन आकर्षक दिख रहा है।

Emkay ने एस्कॉर्ट्स को अपग्रेड कर खरीदारी रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 4700 रुपये फिक्स किया है। ब्रोकरेज का यह पॉजिटिव रुझान मानसून के चलते है। ब्रोकरेज के मुताबिक इंडस्ट्री बेस इसके पक्ष में बन चुका है।

ब्रोकरेज फर्म एंटीक ने ग्रेविटा का टारगेट प्राइस 1,710 रुपये से बढ़ाकर 2,920 रुपये कर दिया है और रेटिंग खरीदारी की दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक इसे नियामकीय सपोर्ट मिल रहा है। इसके अलावा रोमानिया में रबर रिसाइकलिंग एसपीवी के सेटअप से भी इसे सपोर्ट मिलेगा। यह कई अहम ब्रेकआउट की कगार पर है।

नोमुरा ने एचडीएफसी एएमसी की 5000 रुपये, निप्पन की 785 रुपये और यूटीआई एएमसी की 1300 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की है। ब्रोकरेज के मुताबिक एएमसी के लिए ग्रोथ की काफी गुंजाइश है। इक्विटी और पैसिव सेगमेंट्स में ग्रोथ के चलते वित्त वर्ष 2024-30 के बीच AUM सालाना 18 फीसदी की चक्रवृद्धि दर (CAGR) से बढ़ सकता है। इसके अलावा इंस्टीट्यूशनल निवेश के जरिए ईटीएफ की ग्रोथ को भी सपोर्ट मिलता रहेगा।

ब्रोकरेज फर्म सिटी ने डिविस लैब की 6,400 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी खरीदारी की रेटिंग के साथ कवरेज शुरू की है।

सिटी ने इंद्रप्रस्थ गैस को 620 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक इस साल सीएनजी वीईकल 9 फीसदी की रफ्तार से बढ़ सकती है जो इसके वॉल्यूम ग्रोथ के ट्रैक पर आने के लिए पॉजिटिव है। इसके अलावा दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर रोड टैक्स के समाप्त होने से भी इसे सपोर्ट मिलेगा। हालांकि पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती से इसे झटका लग सकता है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top