Markets

Buzzing Stocks: फोनिक्स मिल्स से लेकर SKF इंडिया तक, आज इन 10 शेयरों में दिख सकता है जोरदार एक्शन

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 9 अक्टूबर को लगभग सपाट खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 20.50 की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में फोनिक्स मिल्स से लेकर डॉ रेड्डीज लैब्स और IRFC तक शामिल हैं।

1. फोनिक्स मिल्स (Phoenix Mills)

कंपनी का सितंबर तिमाही में रिटेलर कंजम्प्शन सालाना आधार पर 25 फीसदी बढ़कर 3,289 करोड़ रुपये रहा। वहीं ग्रॉस रिटेल कलेक्शन 27 फीसदी बढ़कर 812 करोड़ रुपये रहा। ग्रॉस रेजिडेंशियल सेल्स 27 करोड़ रुपये रही, जबकि कलेक्शन 65 करोड़ रुपये रहा।

2. सिग्नेचर ग्लोबल (Signature Global)

 

रियल एस्टेट कंपनी की प्री-सेल्स सितंबर तिमाही में 184% बढ़कर 2,780 करोड़ रुपये रही। हालांकि तिमाही आधार पर प्री-सेल्स में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। कंपनी ने दूसरी तिमाही में 2.38 मिलियन स्क्वायर फीट की बिक्री की, जो कि पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 143% और तिमाही दर तिमाही की तुलना में 27% अधिक है।

3. टोरेंट पावर (Torrent Power)

टोरेंट ग्रुप की कंपनी को महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (MSEDCL) से अपने InSTS से जुड़े पंप हाइड्रो स्टोरेज प्लांट से 2,000 मेगावाट (MW) एनर्जी स्टोर क्षमता की लॉन्ग टर्म सप्लाई के लिए ऑर्डर मिला है। इस 2,000 मेगावाट क्षमता में से 1,500 मेगावाट के MSEDCL पहले ही लेटर ऑफ इंटेंट जारी कर चुका था। कंपनी को अब टेंडर के तहत अतिरिक्त 500 मेगावाट क्षमता का आवंटन मिला है, जिससे आवंटित कुल क्षमता 2,000 मेगावाट हो गई है।

4. इंफोसिस (Infosys)

इंफोसिस ने अपने रणनीतिक विस्तार के लिए नैस्डैक पर सूचीबद्ध कंपनी ओल्ड नेशनल बैंक के साथ सहयोग का ऐलान किया। ओल्ड नेशनल ऑटोमेशन और जनरेटिव एआई (Gen AI) द्वारा संचालित संचालन परिवर्तन और प्रक्रिया डिजिटलीकरण के लिए इंफोसिस की सेवाओं, समाधानों और प्लेटफार्मों का लाभ उठाएगा।

5. डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (Dr Reddy’s Laboratories)

कंपनी की सहायक कंपनी, ऑरिजेन ऑन्कोलॉजी ने SWASTH स्टडी के तहत रिब्रेकैबटेजेन ऑटोल्यूसेल (DRL-1801) के पहले चरण के नतीजों का ऐलान किया। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने परीक्षण के दूसरे चरण के शुरुआत को मंजूरी दे दी है। SWASTH अध्ययन, रिलैप्स/रिफ्रैक्टरी मल्टीपल मायलोमा वाले रोगियों में एक नए ऑटोलॉगस BCMA-निर्देशित CAR-T सेल थेरेपी के लिए भारत का पहला परीक्षण है।

6. आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स (IRB Infrastructure Developers)

IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स और IRB इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट ने सितंबर में सालाना आधार पर 19.2% की सामूहिक टोल रेवेन्यू ग्रोथ दर्ज की, जिससे पिछले साल इसी महीने में 421 करोड़ रुपये की तुलना में 501.8 करोड़ रुपये की आय हुई।

7. भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRF)

बोर्ड ने एनटीपीसी के लिए खरीदे गए 20 बीओबीआर रेक को फाइनेंस करने के लिए 700 करोड़ रुपये तक की फंडिंग को मंजूरी दी है। साथ ही इसके बोर्ड ने 2 साल के निश्चित कार्यकाल के लिए अजय चौधरी को चीफ रिस्क ऑफिसर भी नियुक्त किया है।

8. नमो ईवेस्ट मैनेजमेंट (Namo eWaste Management)

कंपनी ने तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर में तेलंगाना स्टेट इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन से 3 करोड़ रुपये में 2 एकड़ जमीन खरीदी है। इस जमीन का इस्तेमाल तेलंगाना में ई-वेस्ट रिसाइकिलिंग प्लांट लगाने में किया जाएगा।

9. एसकेएफ इंडिया (SKF India)

बोर्ड ने कंपनी के ऑटोमोटिव और औद्योगिक व्यवसायों को अलग करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। कंपनी ने प्रस्तावित विभाजन के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के तत्काल गठन को भी मंजूरी दी।

10. प्रीमियर एनर्जीज (Premier Energies)

इसकी सहायक कंपनी प्रीमियर एनर्जीज इंटरनेशनल ने नवीनतम टॉपकॉन तकनीक वाले 173.35 मेगावाट के सोलर मॉड्यूल की सप्लाई के लिए बीएन हाइब्रिड पावर-1 के साथ मॉड्यूल आपूर्ति समझौता (MSA) किया है। इन मॉड्यूल का इस्तेमाल राजस्थान के बाड़मेर में 300 मेगावाट की FDRI (पवन, सौर और ऊर्जा भंडारण) बिजली परियोजना के लिए किया जाएगा।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top