Markets

Global Market:ग्लोबल मार्केट पॉजिटिव, निक्केई करीब 1% चढ़ा, गिफ्ट निफ्टी में भी बढ़त

ग्लोबल मार्केट के लिए अच्छे संकेत मिल रहे है। एशिया में निक्केई 1 परसेंट ऊपर कारोबार कर रहा है। गिफ्ट निफ्टी में भी 30 अंकों की बढ़त दिखा रहा है। उधर अमेरिकी बाजार कल मजबूत बंद हुए थे। टेक शेयरों के आउटपरफॉर्मेंस से नैस्डैक डेढ़ परसेंट चढ़ा है। अमेरिकी बाजार कल रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब बंद हुए । टेक शेयरों की तेजी ने बाजार में जोश भरा। 5 सत्रों में Nvidia का शेयर 14% चढ़ा। बता दें कि आजअमेरिकी फेड बैठक के मिनट्स जारी होंगे ।

हाथ लगी निराशा?

इधर चीन के राहत पैकेज से बाजार को निराशा हाथ लगी है। चीन का हैंग सेंग इंडेक्स कल करीब 10% गिरा। 2008 के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा गिरा है।

 

न्यूजीलैंड में घटी दरें

न्यूजीलैंड के सेंट्रल बैंक दरें 0.50% घटाई है। RBNZ ने लगातार दूसरी बार दर घटाई है। न्यूजीलैंड में दर 5.25% से घटकर 4.75% पर आ गई है। अगस्त में भी 0.25% की कटौती हुई थी।

US में कितनी घटेगी दर?

इधर बाजार को नवंबर में अमेरिका में 0.50% कटौती की उम्मीद है। हालांकि ब्रिजवाटर एसोसिएट्स के फाउंडर रे डेलो ने कहा कि ब्याज दरों में ज्यादा कटौती की उम्मीद नहीं है। उनका कहना है कि बॉन्ड्स में निवेश में जोखिम ज्यादा रहता है। वहीं दूसरी तरफ बोस्टन फेड प्रेसिडेंट सुसान कोलिन्स ने कहा कि आकड़ों के आधार पर हो दरों में कटौती संभव है। अटलांटा फेड प्रेसिडेंट राफेल बॉस्टिक ने कहा कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था मजबूत है। अमेरिकी फेड में गवर्नर हैं एड्रियाना कुगलर ने कहाकि महंगाई कम करना पहली प्राथमिकता है।

पेप्सी के कमजोर नतीजे

इस बीच Q3 में पेप्सी ने अनुमान से कमजोर नतीजे पेश किए। Q3 में कुल आय $293 करोड़ करोड़ रही जबकि बाजार को कुल आय $309 करोड़ रहने का अनुमान का था। Q3 में नेट सेल्स 6% गिरकर $2332 करोड़ पर रही।

FAA की चेतावनी

कुछ बोइंग 737 विमान ऑपरेटरों को चेतावनी दी है। रुडर कंट्रोल सिस्टम में संभावित खामी की चेतावनी दी है। NTSB ने 737 विमानों में सुरक्षा पर सवाल उठाए। खास प्रकार के रुडर कंट्रोल सिस्टम लगे विमानों की सुरक्षा पर सवाल उठाए है।

ठंडा पड़ा क्रूड?

कच्चे तेल का उबाल ठंडा पड़ा। 4 परसेंट फिसलकर ब्रेंट 78 डॉलर के नीचे आया है। WTI में भी $74 के नीचे कारोबार हो रहा है। मुनाफावसूली के कारण गिरावट आई है।चीन की कमजोर मांग ने भी दबाव बनाया है। उधर फेड से रेट कट की संभावना घटने के चलते सोने की चमक घटी है। COMEX GOLD का भाव 2640 डॉलर के पास पहुंचा है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज ज्यादातर एशियाई बाजारों में बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट NIFTY 21.00 अंक की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 0.59 फीसदी की बढ़त के साथ 39,166.40 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.38 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.95 फीसदी चढ़कर 22,825.22 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 20,801.79 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 3.80 फीसदी की बढ़त के साथ 3,354.16 के स्तर पर दिख रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top