Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Market today : भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी की 7 अक्टूबर को तेजी के साथ शुरुआत होने की संभावना है। गिफ्टी निफ्टी 65 अंक यानी 0.26 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार करते हुए ब्रॉडर इंडेक्सों के लिए अच्छे संकेत दे रहा है। वहीं, 4 अक्टूबर को अत्यधिक वोलेटाइल कारोबारी सत्र में भारतीय इक्विटी बाजार नकारात्मक नोट पर बंद हुए थे। बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों के बीच लगातार चौथे कारोबारी सत्र में गिरावट का सिलसिला जारी रहा था। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 808.65 अंक या 0.98 फीसदी गिरकर 81,688.45 पर और निफ्टी 200.30 अंक या 0.79 फीसदी गिरकर 25,049.80 पर बंद हुआ था।

आज से RBI MPC की बैठक, बुधवार को मॉनेटरी पॉलिसी का एलान

आज से ब्याज दरों पर RBI MPC की तीन दिनों की बैठक शुरू होने वाली है। बुधवार को मॉनेटरी पॉलिसी का एलान होगा। पहले रेट कट की टाइमिंग और पॉलिसी रुख पर बाजार की नजर रहेगी।

 

LUPIN: पुणे प्लांट पर USFDA से 5 आपत्तियां

ल्यूपिन को USFDA से झटका लगा है। कंपनी के पुणे प्लांट के लिए 5 आपत्तियां मिलीं हैं। इस यूनिट की जांच 25 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच हुई थी।

टाइटन Q2 अपडेट: रेवेन्यू ग्रोथ 25% रही

टाइटन ने दूसरी तिमाही के लिए मजबूत अपडेट दिए हैं। इस अवधि में कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ 25 फीसदी रही है। ज्वेलरी कारोबार में भी 26 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। कंपनी ने इस तिमाही में 75 नए स्टोर जोड़े हैं।

इंडसइंड बैंक के डिपॉजिट्स में 15% का उछाल, फेडरल और बंधन बैंक के डिपॉजिट्स में भी उछाल

दूसरी तिमाही में इंडसइंड बैंक के अपडेट अच्छे रहे हैं। इस अवधि में बैंक का डिपॉजिट सालाना आधार पर 15 फीसदी उछलकर 4 लाख करोड़ रुपए के पार चले गए हैं। Advances में भी 13 फीसदी की बढ़ोतरी रही है। वहीं फेडरल बैंक के डिपॉजिट्स 15 फीसदी तो बंधन बैंक के डिपॉजिट्स 27 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं।

 

ग्लोबल मार्केट

गिफ्ट निफ्टी आज बाजार में रिकवरी के संकेत दे रहा है। ये करीब 65 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा। इधर जापान का बाजार भी 2 फीसदी ऊपर कारोबर कर रहे हैं। सितंबर में अच्छे नॉन फार्म पेरोल आंकड़े के बाद US बाजार भी शुक्रवार को करीब 1 फीसदी की तेजी लेकर बंद हुए थे। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 341.16 अंक या 0.81 फीसदी बढ़कर 42,352.75 पर बंद हुआ। वहीं, एसएंडपी 500 इंडेक्स 51.13 अंक या 0.90 फीसदी बढ़कर 5,751.07 पर बंद हुआ। जबकि नैस्डैक कंपोजिट 219.37 अंक या 1.22 फीसदी बढ़कर 18,137.85 पर बंद हुआ।

वीकली बेसिस पर देखें तो मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच अहम अमेरिकी इंडेक्सों ने सप्ताहिक आधार पर मामूली बढ़त दर्ज की। डाओ 0.1 फीसदी ऊपर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.2 फीसदी की तेजी लेकर बंद हुआ। जबकि नैस्डैक 0.1 फीसदी की मामूली बढ़त लेकर बंद हुआ।

एफएंडओ बैन के अंतर्गत आने वाले स्टॉक

एफएंडओ सेगमेंट के अंतर्गत आने वाले प्रतिबंधित स्टॉक्स में वे कंपनियां शामिल हैं, जिनके डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट के 95 फीसदी को पार कर जाते हैं।

एफएंडओ बैन में नए जोड़े गए स्टॉक: जीएनएफसी

एफएंडओ बैन में बरकरार रखे गए स्टॉक: बंधन बैंक, बिरलासॉफ्ट, ग्रैन्यूल्स इंडिया, हिंदुस्तान कॉपर, मणप्पुरम फाइनेंस, आरबीएल बैंक

एफएंडओ बैन से हटाए गए स्टॉक: शून्य

पिछले कारोबारी सत्र में लगातार दूसरे दिन वोलैटिलिटी में बढ़त होती नजर आई। वोलैटिलिटी इंडेक्स क्लोजिंग बेसिस पर 14 के स्तर से ऊपर चला गया, जिसने तेजड़ियों को असहज कर दिया है। इस स्तर के बने रहने पर तेजड़ियों में बेचैनी बढ़ सकती है। पिछले कारोबारी दिन इंडिया VIX 13.17 के स्तर से 7.27 फीसदी उछलकर 14.13 पर पहुंच गया।

पुट-कॉल रेशियो

बाजार के मूड को दर्शाने वाला निफ्टी पुट-कॉल रेशियो (PCR) 4 अक्टूबर को 0.69 पर आ गया (13 मार्च के बाद का निचला स्तर), जबकि पिछले सत्र में यह 0.88 पर था। PCR में बढ़त, या इसके 0.7 से अधिक या 1 के स्तर को पार करने का मतलब होता है कि ट्रेडर कॉल ऑप्शन की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा बेच रहे हैं, जो आम तौर पर बाजार में तेजी की भावना के मजबूत होने का संकेत होता है। अगर यह अनुपात 0.7 से नीचे गिरता है या 0.5 की ओर बढ़ता है, तो यह इस बात का संकेत होता है कि कॉल में होने वाली बिक्री पुट में होने वाली बिक्री की तुलना में ज्यादा है, ये बाजार में मंदी के मूड को दर्शाता है।

ईरान- इजरायल तनाव

हमास-इजरायल संघर्ष के एक साल पूरे हो गए हैं। इस बीच IDF ने कहा है कि हमास ने इजरायल पर रॉकेट दागे हैं। नॉर्थ गाजा से साउथ में रॉकेट दागे गए हैं। इजरायल ने नॉर्थ गाजा में सैनिकों को भेजा है। लेबनान पर इजरायली सेना के हमले जारी हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top