Markets

Paytm का फोकस कंज्यूमर पेमेंट बिजनेस पर, 6 महीने में दे चुका है 68% रिटर्न

Paytm share price: फिनटेक फर्म पेटीएम का फोकस इस समय अपने कंज्यूमर पेमेंट बिजनेस में निवेश करना है। कंपनी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेगुलेटरी एक्शन के बाद खोए यूजर बेस को फिर से हासिल करना चाहती है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने आज रविवार को यह जानकारी दी। पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के शेयरों में बीते शुक्रवार को 4.42 फीसदी की गिरावट आई है और यह स्टॉक BSE पर 695.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप घटकर 44,259 करोड़ रुपये पर आ गया है। पिछले 6 महीने में इस शेयर ने 68 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है।

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स और वॉलेट्स सहित ग्राहक खातों में डिपॉजिट लेने या क्रेडिट लेनदेन की सुविधा देने से रोक दिया था। अगस्त में, पेटीएम ने अपने टिकटिंग बिजनेस को फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी जोमैटो को 2048 करोड़ रुपये में बेच दिया ताकि वह अपने कोर ऑपरेशन – पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विसेज डिस्ट्रीब्यूशन पर फोकस कर सके।

Paytm के CEO ने बताया प्लान

पेटीएम के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) विजय शेखर शर्मा ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) की युवा इकाई यंग इंडियंस के कलकत्ता चैप्टर द्वारा आयोजित एक संवाद सत्र के दौरान कहा, “भुगतान हमारा प्राइमरी बिजनेस बना हुआ है और मर्चेंट साइड मजबूत बना हुआ है। हालांकि, रेगुलेटरी दिक्कतों के कारण हमने एक बड़ा कंज्यूमर बेस खो दिया है। आगे बढ़ते हुए हमारा मकसद कंज्यूमर पेमेंट बिजनेस एरिया में फिर से निवेश करना है।” कंज्यूमर पेमेंट में यूपीआई भुगतान शामिल है, जबकि मर्चेंट साइड में क्यूआर कोड लेनदेन शामिल है।

Paytm के MTU में गिरावट

पेटीएम के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार मासिक लेन-देन करने वाले यूजर्स (MTU) में अचानक गिरावट आई है, जो जनवरी में 10.4 करोड़ से घटकर मई में 7.7 करोड़ हो गई। जून में यह आंकड़ा 7.8 करोड़ था। इसके विपरीत, मर्चेंट साइड पर पेटीएम ने इंक्रीमेंटल ग्रोथ देखी, जिसमें मर्चेंट्स की संख्या जून 2023 तिमाही में 79 लाख से बढ़कर जून 2024 तिमाही में 109 लाख हो गई। शर्मा ने कहा कि कंपनी थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (TPAP) बिजनेस मॉडल का लाभ उठा रही है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top