Uncategorized

₹57 के शेयर वाली कंपनी पर LIC ने खेला दांव, खरीदी बड़ी हिस्सेदारी, कल फोकस में रहेंगे शेयर!

 

Bank of Maharashtra Ltd share: बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर कल सोमवार को कारोबार के दौरान फोकस में रह सकते हैं। दरअसल, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अपनी हिस्सेदारी 4.05% से बढ़ाकर 7.10% कर दी है। इसकी घोषणा शनिवार (5 अक्टूबर) को एक्सचेंज फाइलिंग में की गई है। यह वृद्धि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के जरिए 25.96 करोड़ इक्विटी शेयरों के अलॉटमेंट के बाद हुई। इसी के साथ 5 अक्टूबर, 2024 को बैंक में LIC की हिस्सेदारी 5% से अधिक हो गई। QIP ने प्रत्येक शेयर को ₹57.36 पर अलॉट किया, जिससे LIC की नई हिस्सेदारी में 3.376% का योगदान हुआ। बता दें कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र के शेयर इस साल अब तक 28% और सालभर में 20% का रिटर्न दिया है।

क्या है डिटेल

शुक्रवार के कारोबार में बैंक ऑफ महाराष्ट्र का शेयर 1.4% गिरकर ₹57.66 पर बंद हुआ, जबकि LIC का शेयर 0.36% बढ़कर ₹971 पर पहुंच गया। इससे पहले, एलआईसी ने ओपन मार्केट में बिक्री के जरिए महानगर गैस में अपनी हिस्सेदारी 2% कम कर दी थी। इसके अलावा, इसने नवंबर 2021 और सितंबर 2024 के बीच अरबिंदो फार्मा में अपनी हिस्सेदारी 5.01% से घटाकर 2.265% कर दी। सितंबर में, एलआईसी ने रेलवे पीएसयू स्टॉक आईआरसीटीसी में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी, इसे 7.278% से बढ़ाकर 9.298% कर दिया।

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) भारत में लिस्टेड कंपनियों के लिए फंड जुटाने का एक इक्विपमेंट है। यह कंपनियों को मौजूदा बाजार मूल्य की तुलना में रियायती मूल्य पर योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को इक्विटी शेयर या इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय प्रतिभूतियां जारी करने की अनुमति देता है। लंबी सार्वजनिक पेशकश प्रक्रिया से गुजरे बिना पूंजी तक पहुंचने में इसकी गति और लचीलेपन के लिए इस पद्धति को पसंद किया जाता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top