Uncategorized

निवेशकों के लिए बुरा सपना साबित हुआ यह हफ्ता, 4100 अंक लुढ़का सेंसेक्स, 16 लाख करोड़ स्वाहा

 

Stock Market Crashed: निवेशकों के लिए यह हफ्ता काफी बुरा रहा है। इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सेंसेक्स (Sensex) इस दौरान 4100 अंक टूट गया। जिसकी वजह से निवेशकों के करीब 16 लाख करोड़ रुपये डूब गए। इजरायल-ईरान के बीच बढ़ते गतिरोध की वजह से शेयर बाजारों पर बुरा असर पड़ा है। वहीं, चीन के प्रोत्साहन पैकेज ने भी भारतीय शेयर बाजार को झटका दिया है।

गुरुवार को सेंसेक्स में 1769 अंक की गिरावट देखने को मिली थी। शुक्रवार को सेंसेक्स 809 अंक नीचे लुढ़क गया। निफ्टी आज 1 प्रतिशत की गिरावट के बाद 25,000 के नीचे आकर ट्रेड करने लगा। पिछले 5 कारोबारी दिनों में सेंसेक्स 4149 अंक टूट गया। जिसकी वजह से बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 15.9 करोड़ रुपये लुढ़ककर 461.26 लाख करोड़ रुपये तक आ गया था। बता दें, सेंसेक्स और निफ्टी के जून 2022 के बाद यह सबसे बुरा हफ्ता रहा है। इस हफ्ते सेंसेक्स में 4.3 प्रतिशत और निफ्टी में 4.5 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

मिली थी चेतावनी

इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने पहले ही चेतावनी हाई वैल्यूएशन को लेकर चेतावनी दी थी। चीन की तरफ से पैकेज के ऐलान ने विदेशी निवेशकों का रुख मोड़ दिया। FII भारतीय शेयर बाजारों से पैसा निकालकर चीन के शेयर मार्केट में लगा रहे हैं। वहां, इंडियन स्टॉक मार्केट की तुलना में सस्ता वैल्यूएशन है।

ईरान-इजरायल ने बढ़ाई टेंशन

ईरान के द्वारा इजरायल पर दागे गए मिसाइल की वजह से भी FII ज्यादा सतर्क हो गए हैं। वो उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में अब पैसा लगाने से पहले दो बार सोचने पर मजबूर हुए हैं। गुरुवार तक के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 32000 करोड़ रुपये शेयर घेरलू शेयर बाजारों में बेचे हैं। गुरुवार को अकेले विदेशी निवेशकों ने 15,243 करोड़ रुपये भारतीय शेयर मार्केट से बाहर निकाले थे। यह किसी एक दिन में FII के द्वारा सबसे बड़ी निकासी है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top