Uncategorized

डिफेंस सेक्टर के इस शेयर ने लगाई दौड़, कंपनी को मिला है बड़ा ऑर्डर

 

Garden reach shipbuilders stock: शेयर बाजार में बड़ी गिरावट के बीच एयरोस्पेस एंड डिफेंस कंपनी- गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स के शेयरों की भारी डिमांड है। कंपनी के शेयरों में तेजी पॉजिटिव खबर की वजह से आई है। दरअसल, कंपनी ने बताया कि उसे 13 हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पोत के डिजाइन, कंस्ट्रक्शन, ऑपरेशन और मेंटेनेंस के लिए 226.18 करोड़ रुपये (जीएसटी को छोड़कर) का ऑर्डर मिला है।

शेयर का हाल

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स के शेयर की बात करें तो यह शुक्रवार को 2 फीसदी से ज्यादा चढ़कर 1695.75 रुपये पर पहुंच गया। बीते साल 650 रुपये के स्तर वाला यह शेयर इस साल जुलाई महीने में 2,834.60 रुपये पर था। वर्तमान में शेयर 1660 रुपये के स्तर पर है। बता दें कि बीते कुछ दिनों से सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट देखी जा रही है।

ए ग्रेड सरकारी उपक्रम

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड को अनुसूची ‘बी’ से अनुसूची ‘ए’ में अपग्रेड करने की मंजूरी दे दी है। यह सार्वजनिक उपक्रम (सीपीएसई) में 77वीं अनुसूची ‘ए’ होगी, जिसका वित्त वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक कारोबार 3592 करोड़ रुपये और प्रॉफिट 357 करोड़ रुपये रहा है।

रक्षा मंत्रालय के अधीन कंपनी

यह कंपनी 1884 में स्थापित और रक्षा मंत्रालय के तहत संचालित है। भारत में एक प्रमुख जहाज निर्माण कंपनी के तौर पर इसका लंबा इतिहास रहा है। इसने भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के लिए 109 युद्धपोतों सहित 790 से अधिक प्लेटफार्मों का निर्माण किया है। हाल ही में कंपनी ने बताया कि वह एक महासागर अनुसंधान पोत के निर्माण के लिए राष्ट्रीय ध्रुवीय एवं महासागर अनुसंधान केंद्र (एनसीपीओआर) के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। कोलकाता मुख्यालय वाली युद्धपोत निर्माता कंपनी ने कहा कि उसके पास सर्वेक्षण जहाजों के क्षेत्र में आवश्यक विशेषज्ञता है और वह लगभग चार दशकों से भारतीय नौसेना के लिए इनका निर्माण कर रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top