Uncategorized

आज कैसी रहेगी शेयर मार्केट की चाल? इजरायल-ईरान टेंशन का कैसा होगा रिएक्शन?

 

Share Market Live Updates 3 October: वैश्विक बाजारों से मिले जुले संकेतों के बीच गुरुवार को घरेलू शेयर मार्केट के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 50 के गिरावट के साथ खुलने के आसार हैं। बता दें गांधी जयंती के मौके पर बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बंद था। जबकि, आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख रहा। वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार रातोंरात मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

मंगलवार को इजरायल पर ईरान के हमले के बाद इजरायल और अमेरिका द्वारा वापस स्ट्राइक करने की कसम खाने के बाद मिडिल-ईस्ट में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ गया। इसका भी इंपैक्ट आज घरेलू शेयर मार्केट में देखने को मिल सकता है।

यसेंसेक्स-निफ्टी के लिए क्या हैं ग्लोबल संकेत

एशियाई बाजार: वॉल स्ट्रीट पर रातोंरात बढ़त के बाद एशियाई बाजारों में गुरुवार को एशियाई बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हुआ। जापान का निक्केई 225 2.57 फीसद चढ़ा, जबकि टॉपिक्स में 2 फीसद की उछाल दर्ज की गई। चीन और दक्षिण कोरिया के बाजार छुट्टी के कारण बंद हैं।

गिफ्ट निफ्टी: गिफ्ट निफ्टी 25,725 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा था, निफ्टी फ्यूचर्स के पिछले बंद से लगभग 250 अंकों की गिरावट है, यह भारतीय शेयर बाजार सूचकांकों के लिए गैप-डाउन शुरुआत का संकेत देता है।

वॉल स्ट्रीट: अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को टेक शेयरों में तेजी कारण मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। डॉऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 39.55 अंक या 0.09 फीसद बढ़कर 42,196.52 पर पहुंच गया, जबकि एसएंडपी 500 0.79 अंक या 0.01 फीसद बढ़कर 5,709.54 पर बंद हुआ। नैस्डैक कंपोजिट 14.76 अंक या 0.08 फीसद ऊपर 17,925.12 पर बंद होने में कामयाब रहा।

आईपीओ की तर्ज पर खाते में राशि रोकना संभव होगा

पात्र शेयर ब्रोकरों को एक फरवरी से अपने ग्राहकों को शेयर की खरीद-बिक्री को लेकर यूपीआई आधारित ब्लॉक व्यवस्था के उपयोग की अनुमति देनी होगी या फिर वे एक कारोबारी खाते में तीन सुविधाओं की पेशकश करेंगे। इस कदम से निवेशकों की स्थिति मजबूत और सशक्त होगी।

पात्र शेयर ब्रोकर को कारोबार के मौजूदा तरीके के अलावा, इन दो विकल्पों में से एक की पेशकश करनी होगी। एक कारोबारी खाते में तीन सुविधाओं के तहत बचत खाते, डीमैट खाते और कारोबारी खाते को जोड़ा जाता है। इस मामले में, ग्राहकों के बैंक खाते में उनकी धनराशि होगी और शेष राशि पर ब्याज मिलेगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top