Markets

Buzzing Stocks: टाटा पावर से लेकर एनटीपीसी तक, आज इन 10 शेयरों में दिख सकती है जोरदार हलचल

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 1 अक्टूबर को लगभग सपाट खुलने के संकेत मिल रहे हैं। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 6 अंकों की मामूली गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक हलचल देखने को मिल सकती है। इन शेयरों में एनटीपीसी, टाटा पावर से लेकर ब्लू डार्ट तक शामिल है।

1. बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)

इस सरकारी बैंक ने 30 सितंबर को अपना क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) इश्यू लॉन्च किया। फ्लोर प्राइस 60.37 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। सूत्रों के अनुसार, इश्यू का साइज 3,500 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

2. एनटीपीसी (NTPC)

इसकी सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने राजस्थान में 25 गीगावाट क्षमता के रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स के विकास के लिए राजस्थान सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

3. टाटा पावर कंपनी (Tata Power Company)

कंपनी ने रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स, मैन्युफैक्चरिंग, ट्रांसमिशन, डिस्ट्रीब्यूशन, न्यूक्लियर एनर्जी, रूफटॉप इंस्टॉलेशन और ईवी चार्जिंग में 1.2 लाख करोड़ रुपये की निवेश योजना के लिए राजस्थान सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

4. इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC)

बोर्ड ने 1 अक्टूबर से कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में जीजीएम (वित्त) गाइसिंगम कबुई को नियुक्त किया है। रेल मंत्रालय ने बताया है कि रवींद्र नाथ मिश्रा (आईआरएएस, ईडीएफ/सीएंडपीपीपी, रेलवे बोर्ड) को 1 अक्टूबर से आईआरसीटीसी में निदेशक (वित्त) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा जा सकता है।

5. आंध्र सीमेंट्स (Andhra Cements)

बोर्ड ने 180 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू के लिए ड्राफ्ट लेटर ऑफ ऑफर को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने राइट्स इश्यू की मंजूरी के लिए सेबी, बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया के पास ड्राफ्ट लेटर ऑफ ऑफर दाखिल किया है।

6. इंडिया ग्लाइकोल्स (India Glycols)

कंपनी ने उत्तराखंड के काशीपुर में अपनी मौजूदा अनाज आधारित डिस्टिलरी में 100 केएलपीडी, मौजूदा बायो-फ्यूल एथेनॉल प्लांट में 180 केएलपीडी और नए वैल्यू-एडेट केमिकल उत्पादों के लिए 2,500 मीट्रिक टन सालाना की अतिरिक्त क्षमता जोड़ी है। इसके अतिरिक्त, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में अनाज आधारित डिस्टिलरी की क्षमता को 180 केएलपीडी और बायो-फ्यूल एथेनॉल प्लांट को 90 केएलपीडी तक बढ़ाने का कार्य प्रगति पर है, तथा इसके वित्त वर्ष 25 की चौथी तिमाही तक चालू हो जाने की उम्मीद है।

7. यूनीकेम लैब्स (Unichem Labs)

कंपनी ने अमेरिका की बेशोर फार्मास्यूटिकल्स के साथ एक एसेट परेचज समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बेशोर यूएसए अपने उत्पाद अनुमोदन और 9 यूएसए एएनडीए से जुड़ी सभी साख, और अमेरिकी बाजार में जेनेरिक फॉर्मूलेशन मार्केटिंग/वितरण व्यवसाय को यूनिकेम लैब्स को क्रमशः $2.65 मिलियन और $10 मिलियन में बेचेगा। बेशोर यूएसए यूनिकेम की मूल कंपनी इप्का लैबोरेटरीज की एक स्टेप-डाउन सहायक कंपनी है।

8. पीरामल फार्मा (Piramal Pharma)

इसकी सहायक कंपनी पीरामल फार्मा सॉल्यूशंस ने लेक्सिंगटन, केंटकी में अपनी स्टेराइल इंजेक्टेबल्स सुविधा का विस्तार करने के लिए $80 मिलियन की निवेश योजना की घोषणा की है।

9. अल्फाजियो इंडिया (Alphageo India)

कंपनी को गंगा-पंजाब बेसिन में 2डी भूकंपीय डेटा अधिग्रहण के लिए ऑयल इंडिया (दुलियाजान, असम) से 131.63 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला है।

10. ब्लू डार्ट (Blue Dart)

लॉजिस्टिक्स कंपनी ने 1 जनवरी, 2025 से प्रभावी अपनी सामान्य मूल्य वृद्धि की घोषणा की है। औसत मूल्य वृद्धि 9 प्रतिशत से 12 प्रतिशत के बीच होगी। 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2024 के बीच साइन अप करने वाले ग्राहकों पर मूल्य वृद्धि का कोई असर नहीं होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top