Markets

Stock Market Today : बाजार पर आज इन खबरों का दिखेगा असर, कोई ट्रेड लेने से पहले इन पर डाल लें एक नजर

Market overview : भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में 1 अक्टूबर को सुस्त शुरुआत देखने को मिल सकती है। गिफ्ट निफ्टी सुस्त ताल के साथ ब्रॉडर मार्केट के लिए भी सुस्ती के संकेत दे रहा है। पिछले कारोबारी दिन की बात करें तो 30 सितंबर को बाजार पर मंदड़ियों का कब्जा रहा। बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों के बीच फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल के भाषण से पहले, इंट्राडे में बीएसई सेंसेक्स में 1,300 से अधिक अंकों की गिरावट आई। वहीं, निफ्टी में 25,800 से नीचे फिसल गया। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 1,272.07 अंक या 1.49 फीसदी गिरकर 84,299.78 पर और निफ्टी 368.20 अंक या 1.41 फीसदी गिरकर 25,810.80 पर बंद हुआ था।

करेंसी और इक्विटी बाजारों में आज क्या हो रहा है यह जानने के लिए मनीकंट्रोल के साथ बने रहें। यहां हम आपके लिए तमाम समाचार प्लेटफॉर्मों पर चल रही आज की ऐसी अहम खबरों की एक सूचि जारी कर रहें हैं जो भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं।

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत

 

ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं। गिफ्ट निफ्टी की फ्लैट शुरुआत हुई है। एशिया में निक्कई 1.5 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। उधर 7 अक्टूबर तक चीन के बाजार बंद रहेंगे। कल अमेरिकी बाजार मजबूत बंद हुए थे। फेड चेयरमैन जेरॉम पॉवेल ने ब्याज दरों में चौथाई परसेंट कटौती के संकेत दिए है।

F&O पर SEBI ने फैसला नहीं किया, नए इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट को मंजूरी

मार्केट रेगुलेटर Sebi ने F&O पर लगाम को लेकर फैसला नहीं किया है। लेकिन Sebi ने नए इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट, Mf Lite और इनसाइडर ट्रेडिंग में कनेक्टेड परसन का दायरा बढ़ाने जैसे कई अहम फैसले लिए हैं। साथ ही Investment Advisor और Research Analyst के रजिस्ट्रेशन नियम भी आसान किए गए हैं।

दूसरी छमाही के लिए गैस सिलिंग प्राइस तय

सरकार ने दूसरी छमाही के लिए गैस सिलिंग प्राइस तय किए हैं। डिफिकल्ट फील्ड से नेचुरल गैस की कीमत बढ़ाकर 10.16 डॉलर प्रति MMBTU की गई है। इस खबर के चलते आज रिलायंस, IGL, MGL और गुजरात गैस जैसे शेयर फोकस में रहेंगे।

राजस्थान में टाटा पावर करेगी 1.2 लाख करोड़ निवेश

राजस्थान सरकार के साथ टाटा पावर का बड़ा करार हुआ है। कंपनी अगले 10 सालों में राज्य में 1.2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी। राज्य में पावर डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रांसमिशन, रिन्यूएबल और न्यूक्लियर एनर्जी में संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

टू-व्हीलर्स की बिक्री में उछाल संभव

आज सितंबर के ऑटो बिक्री के आंकड़े आएंगे। टू-व्हीलर्स में अच्छी सेल्स दिख सकती है। बजाज, हीरो और TVS की बिक्री में 18 फीसदी तक उछाल संभव है। वहीं कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री पर दबाव दिख सकता है।

 

FII और DII फंड फ्लो

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने अपनी बिकवाली बढ़ाते हुए 30 सितंबर को 9792 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी बेची, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने अपनी खरीदारी बढ़ाते हुए इसी दिन 6645 करोड़ रुपये मूल्य की इक्विटी खरीदी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top