Uncategorized

PC Jeweller के शेयर सितंबर में 60% चढ़े

पीसी ज्वेलर्स के शेयर सोमवार को भारी कारोबार के बीच 5 प्रतिशत के अपर सर्किट में बंद हुए और बीएसई पर 177.95 रुपये के स्तर पर पहुंच गए, जो इसका मल्टी-ईयर हाई है। कंपनी के शेयरों में यह तेजी उस बोर्ड मीटिंग से पहले आई है, जिसमें स्टॉक स्प्लिट के प्रस्ताव पर विचार किया जाना है।

कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि 30 सितंबर 2024 को कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक होगी, जिसमें मौजूदा 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले पूरी तरह चुकता इक्विटी शेयरों को विभाजित करने पर चर्चा की जाएगी। कंपनियां अक्सर अपने शेयरों की कीमत में तेज़ी के बाद स्टॉक स्प्लिट का विकल्प चुनती हैं, ताकि शेयर अधिक किफायती बन सकें और खुदरा निवेशकों के लिए खरीदना आसान हो।

पीसी ज्वेलर्स के शेयरों में यह उछाल 26 सितंबर 2024 को बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कंपनी के वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद देखा गया।

सितंबर में अब तक, पीसी ज्वेलर्स के शेयरों में 60 प्रतिशत की तेजी आई है। पिछले तीन महीनों में इसमें 249 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, और पिछले एक साल में यह शेयर 26.30 रुपये से 577 प्रतिशत बढ़कर वर्तमान स्तर पर पहुंच गया है।

कंपनी ने बताया कि उसने अपने बकाया ऋणों के निपटान के लिए ओटीएस का विकल्प चुना है। इसके तहत नकद और शेयर के माध्यम से भुगतान, बंधक संपत्तियों की रिहाई आदि शामिल हैं। कंपनी ने यह भी बताया कि सभी चौदह कंसोर्टियम सदस्य बैंकों ने पहले प्रस्तुत किए गए ओटीएस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पीसी ज्वेलर्स भारत के ज्वेलरी रिटेल सेक्टर की प्रमुख कंपनियों में से एक है। कंपनी सोने, हीरे और चांदी के गहनों का व्यापार करती है। 31 मार्च, 2024 तक कंपनी के पास 60 शो रूम थे, जिनमें से छह फ्रेंचाइजी शो रूम हैं। इसके अलावा, कंपनी के चार मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी हैं, जो 12 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में फैली हुई हैं।

कंपनी ने समय के साथ कई ज्वेलरी कलेक्शन लॉन्च किए हैं, जैसे अनंत, बंधन, वेडिंग कलेक्शन, और हैंड मंगलसूत्र।

हालांकि, वित्तीय वर्ष 2021-22 में कंपनी के ऋणदाताओं ने इसे नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स के रूप में कैटेगराइज किया, जिसे कंपनी ने विभिन्न कानूनी मंचों पर चुनौती दी है और यह मामला अभी विचाराधीन है।

पीसी ज्वेलर्स ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि इसके बाद कंपनी और इसके ऋणदाताओं के बीच कई कानूनी मामले चल रहे थे। उन्होंने बकाया ऋण के समाधान के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं।

भारतीय ज्वेलरी रिटेल सेक्टर का आकार वित्तीय वर्ष 2023 में लगभग 70 बिलियन डॉलर था। इस क्षेत्र में संगठित रिटेल ने लगभग 37 प्रतिशत हिस्सेदारी बनाई। अनुमान है कि ज्वेलरी रिटेल बाजार वित्तीय वर्ष 2028 तक लगभग 145 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

हालांकि, घरेलू ज्वेलरी उद्योग वित्तीय वर्ष 2025 में सोने की कीमतों में वृद्धि और बाजार में अस्थिरता के कारण सीमित वृद्धि दर्ज कर सकता है। ब्रांडेड ज्वेलरी रिटेलर्स को वित्तीय वर्ष 2025 में 20-22 प्रतिशत राजस्व वृद्धि का अनुमान है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top