Markets

Buzzing Stocks: वेलस्पन एंटरप्राइजेज से लेकर रिलायंस इंफ्रा तक, आज इन 10 शेयरों में दिख सकता है जोरदार एक्शन

Buzzing Stocks in News: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 30 सितंबर को लाल निशान में खुलने का अनुमान है। गिफ्ट निफ्टी से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 54 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर जोरदार एक्शन देखने को मिल सकता है। इन शेयरों में वेलस्पन एंटरप्राइजेज से लेकर बीएसई और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर तक शामिल हैं।

1. वेलस्पन एंटरप्राइजेज

कंपनी को बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने 1,989.9 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट के लिए सबसे कम बोली लगाने वाला घोषित किया गया है। इस प्रोजेक्ट में धारावी WWTF से घाटकोपर WWTF तक 8.48 किलोमीटर लंबी Tertiary-treated वाटर कन्वीनयेंस टनल का डिजाइन और कंस्ट्रक्शन शामिल है। इस प्रोजेक्ट को 93 महीने की अवधि में पूरा करना है।

2. पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

सरकारी बैंक ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 5,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स को 103.75 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 48.19 करोड़ शेयर आवंटित करने को मंजूरी दे दी है। इन बायर्स में सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स मॉरीशस – ODI, BofA सिक्योरिटीज यूरोप एसए – ODI, SBI कॉन्ट्रा फंड, मॉर्गन स्टेनली एशिया (सिंगापुर) और गोल्डमैन सैक्स शामिल हैं।

एक्सचेंज ने सेंसेक्स और बैंकेक्स ऑप्शंस (सभी एक्सपायरी के लिए) के लिए अपने ट्रांजैक्शन फीस में बदलाव किया है। ये बदलाव 1 अक्टूबर से लागू हो गए हैं। इसके तहत प्रीमियम टर्नओवर वैल्यू पर प्रति करोड़ ₹3250 का फिक्स्ड चार्ज तय किया गया है, जबकि पहले स्लैब ₹500 से ₹4,950 था। हालांकि इक्विटी फ्यूचर्स, सेंसेक्स 50 और स्टॉक ऑप्शंस के लिए ट्रांजेक्शन फीस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

4. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics)

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, इजराइल के बीच एक ज्वाइंट वेंचर ‘BEL IAI एयरोसिस्टम्स’ के गठन को मंजूरी दे दी है।

5. अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises)

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स की ज्वाइंट वेंचर कंपनी अप्रैल मून रिटेल ने कोकोकार्ट वेंचर्स (CVPL) और इसके मौजूदा शेयरधारकों- करण आहूजा और अर्जुन आहूजा के साथ CVPL में 200 करोड़ रुपये में 74% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए शेयर परचेज एग्रीमेंट किया है। अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स, अदानी एंटरप्राइजेज की सहायक कंपनी है।

6. एलटीआई माइंडट्री (LTIMindtree)

कंपनी ने टेक्नोलॉजी उत्पादों और सेवाओं के यूके रिटेलर करीज के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत किया है। इसके तहत LTIMindtree, करीज की वेबसाइट को सेल्सफोर्स कॉमर्स क्लाउड पर पुनः प्लेटफॉर्म करेगी, एक्सपीरियंस क्लाउड पर इन-स्टोर क्लाइंट ऐप लॉन्च करेगी और बिक्री के बाद सहायता के लिए सर्विस क्लाउड लागू करेगी।

7. मैंगलोर केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स (Mangalore Chemicals and Fertilizers)

कंपनी ने अपने अमोनिया और यूरिया प्लांट्स में उत्पादन फिर से शुरू कर दिया है। दोनों प्लांट्स को 6 सितंबर को रिफॉर्मर कैटेलिस्ट को बदलने के लिए बंद कर दिया गया था।

8. एशियन एनर्जी सर्विसेज (Asian Energy Services)

कंपनी को ऑयल इंडिया से 82 करोड़ रुपये का एक कॉन्ट्रैक्ट मिला है। यह कॉन्ट्रैक्ट ‘मिशन अन्वेषण’के तहत राजस्थान बेसिन में 4,300 एलकेएम के 2डी भूकंपीय डेटा अधिग्रहण के लिए मिला है। इस ऑर्डर को 18 महीनों के भीतर पूरा करना है और कंपनी की कुल ऑर्डर बुक अब 1,000 करोड़ रुपये है।

9. पीरामल फार्मा (Piramal Pharma)

अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर (FDA) ने अहमदाबाद में कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स के लिए एक इस्टैब्लिशमेंट इंस्पेक्शन रिपोर्ट जारी की है। 12 जुलाई को, FDA ने निरीक्षण के बाद “कोई कार्रवाई संकेतित नहीं” (NAI) पदनाम के साथ शून्य फॉर्म-483 अवलोकन जारी किए।

10. रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (Reliance Infrastructure)

अनिल अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को कलकत्ता हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के साथ 780 करोड़ रुपये के आर्बिट्रेशन विवाद में उसके पक्ष में फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने आर्बिट्रेशन ट्राइब्यूनल के फैसले को बरकरार रखा है। न्यायालय ने दामोदर वैली कॉरपोरेशन की अपील को खारिज कर दिया, और 600 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी भी जारी की जाएगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top