Markets

मॉर्गन स्टेनली ने Asian Paints और Berger Paints के लिए ‘अंडरवेट’ कॉल रखी बरकरार, 20% नीचे आ सकते हैं शेयर

तेल की कीमतें एक साल के निचले स्तर पर आ गई हैं। इसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली ने पेंट कंपनियों, एशियन पेंट्स और बर्जर पेंट्स के लिए अपनी ‘अंडरवेट’ कॉल को बरकरार रखा है। ब्रोकरेज ने एशियन पेंट्स के लिए अपने FY25 EBITDA मार्जिन अनुमान को 18.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 19 प्रतिशत कर दिया है। कमोडिटी और तेल की कम कीमतों के चलते FY25 की आय में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

मॉर्गन स्टेनली ने एशियन पेंट्स के शेयर के लिए 2,522 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस रखा है। यह बीएसई पर शेयर के ​27 सितंबर को बंद भाव से 24 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। बर्जर पेंट्स के लिए, मॉर्गन स्टेनली ने 497 रुपये के अपने टारगेट प्राइस को दोहराया है, जो 20 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है।

हालांकि, ब्रोकरेज ने बर्जर पेंट्स के लिए अपने EBITDA मार्जिन अनुमान को पहले के 15.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 16.2 प्रतिशत कर दिया है। कुल मिलाकर, अनुकूल कमोडिटी कीमतों पर चालू वित्त वर्ष के लिए कंपनी की आय 7 प्रतिशत बढ़ने की संभावना है।

कच्चे तेल की कीमत का पेंट इंडस्ट्री पर कैसे होता है असर

कच्चे तेल की कीमतें पेंट कारोबार को किसी भी अन्य कारोबार की तुलना में अधिक प्रभावित करती हैं। पेंट बनाने के लिए 300 से अधिक चीजों की जरूरत होती है, जिनमें से अधिकांश पेट्रोलियम-बेस्ड हैं। कच्चे माल की लागत इनपुट लागत का 55-60 प्रतिशत होती है और यह सीधे ग्रॉस मार्जिन को प्रभावित करती है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसी चीजों के उत्पादन की लागत भी कम हो जाती है, जो सफेद पेंट के लिए एक प्रमुख इंग्रीडिएंट है।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से पेंट मैन्युफैक्चरर्स को फायदा होता है क्योंकि इससे उनकी इनपुट लागत कम हो जाती है और उन्हें अधिक मार्जिन जनरेट करने के लिए अधिक छूट मिलती है। तेल की कीमतों में गिरावट का मतलब होगा कि ये कंपनियां सस्ती दरों पर फिर से स्टॉक कर सकती हैं, जिससे प्रॉफिट मार्जिन में वृद्धि होगी।

एक साल में बर्जर पेंट्स का शेयर 10% चढ़ा

पिछले एक साल में, एशियन पेंट्स के शेयरों ने लगभग 4.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ फ्लैट कारोबार किया है। बर्जर पेंट्स के शेयर ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है और एक साल के दौरान 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। एशियन पेंट्स का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा और बर्जर पेंट्स का 72000 करोड़ रुपये है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top