Uncategorized

1 पर 3 शेयर फ्री देगी यह कंपनी, सालों से बंद पड़ा है ट्रेडिंग, ₹3 है भाव, रिकॉर्ड डेट नजदीक

 

Bonus Shares: अगले सप्ताह शिखर लीजिंग एंड ट्रेडिंग के शेयर (shikhar leasing & trading ltd share price) कारोबार के दौराक फोकस में रहेंगे। कंपनी अपने इलिजिबल शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर दे रही है और इसके लिए रिकॉर्ड डेट 4 अक्टूबर तय किया गया है। बता दें कि कंपनी के शेयर बीएसई पर 3.15 रुपये के भाव पर हैं। यह प्राइस इसका 10/01/2008 का है। इसका मतलब है कि इस शेयर की सालों से ट्रेडिंग बंद है।

क्या है डिटेल

बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, शिखर लीजिंग एंड ट्रेडिंग (Shikhar Leasing & Trading Ltd) के शेयरों का अंतिम ट्रेडिंग कीमत 3.15 रुपये प्रति शेयर है। इसका 52 वीक का हाई और लो प्राइस 3.15 रुपये है। बता दें कि कंपनी एनबीएफसी क्षेत्र में कार्यरत है। इसने 3:1 के रेशियो में बोनस शेयर की भी सिफारिश की थी। इसका मतलब है कि शेयरधारकों को रिकॉर्ड तिथि के अनुसार प्रत्येक 1 शेयर के लिए 3 बोनस शेयर प्राप्त होंगे। शिखर लीजिंग एंड ट्रेडिंग शेयरों के लिए एक्स-बोनस डेट 4 अक्टूबर, 2024 है।

बोनस शेयर क्या है?

बता दें कि बोनस शेयर किसी कंपनी द्वारा मौजूदा शेयरधारकों को दिए जाने वाले मुफ्त शेयर होते हैं। वे आपके पास पहले से मौजूद शेयरों की संख्या के आधार पर जारी किए जाते हैं। जैसे कि आपके पास 10:1 बोनस इश्यू का मतलब है कि कंपनी अपने रिकॉर्ड तिथि पर शेयरधारकों द्वारा रखे गए प्रत्येक एक शेयर के लिए 10 बोनस शेयर जारी करेगी।

बता दें कि अब अगले महीने से बोनस शेयर के नियम बदल रहे हैं। हाल ही में बाजार नियामक सेबी ने बोनस शेयर खाते में आने और उसके कारोबार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए नया दिशानिर्देश जारी किया है। इसके तहत निवेशक रिकॉर्ड तिथि के बाद दो दिन में ही बोनस शेयर में कारोबार कर सकते है। यह व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू होगी। दिशानिर्देशों के तहत, बोनस शेयरों में कारोबार अब रिकॉर्ड तिथि के बाद दो कार्यदिवस (टी+2) में ही हो सकेगा। इससे बाजार की दक्षता बढ़ेगी और देरी कम होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top