Markets

Stocks in Focus: 30 सितंबर को BEL, PNB और Tata Motors समेत इन शेयरों पर रखें नजर, दिख सकता है एक्शन

Stocks in Focus: पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 1027.54 अंक या 1.21 फीसदी की तेजी देखी गई। शुक्रवार को सेंसेक्स ने 85,978.25 अंक के अपने ऑल टाइम हाई को छुआ था। दूसरी ओर, 26,178.95 के लेवल पर बंद हुआ है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की बात करें तो इसने सितंबर में अबतक भारतीय शेयर बाजारों में 57359 करोड़ रुपये डाले हैं, जो पिछले 9 महीनों में सबसे अधिक है। इसके साथ अब निवेशक नए हफ्ते में ट्रेडिंग के लिए तैयार हैं। टाटा मोटर्स (Tata Motors), रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और Lupin उन प्रमुख स्टॉक में से हैं जो 30 सितंबर को ट्रेडिंग खुलने पर फोकस में रहेंगे।

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय ने 25 सितंबर 2024 को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बीच एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी “BEL IAI एयरोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड” के इनकॉर्पोरेशन को मंजूरी दे दी है।

पीएनबी के बोर्ड ने एलिजिबल इंस्टीट्यूशनल बायर्स को ₹103.75 प्रति इक्विटी शेयर के इश्यू प्राइस पर 48,19,27,710 इक्विटी शेयर आवंटित करने को मंजूरी दे दी है, जो कुल मिलाकर करीब ₹5000 करोड़ है।

यूएस एफडीए ने मलेशिया के जोहोर बाहरू में बायोकॉन बायोलॉजिक्स की इंसुलिन फैसिलिटी का निरीक्षण पूरा कर लिया है। निरीक्षण के दौरान एजेंसी द्वारा नोट की गई किसी भी इकाई में डेटा इंटेग्रिटी, सिस्टमैटिक कमियों या क्वालिटी की अनदेखी से संबंधित कोई टिप्पणी नहीं थी।

रेडिको खेतान ने व्हिस्की लाइव पेरिस 2024 में रामपुर इंडियन सिंगल माल्ट व्हिस्की – बैरल ब्लश के नए एडिशन को लॉन्च किया है। भारतीय IMFL मेकर ने कहा कि लेटेस्ट एडिशन जल्द ही पूरे यूरोप, यूके और यूएस में उपलब्ध होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने शनिवार 28 सितंबर को बताया कि भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के नॉन-न्यूज और करेंट अफेयर्स टेलीविजन चैनलों के लाइसेंस को स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) की ओर से रखे गए शर्तों के मुताबिक दी गई है। यह फैसला रिलायंस और डिज्नी के ज्वाइंट वेंचर बनाने की रणनीति का हिस्सा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आगे बताया कि सरकार ने 27 सितंबर को जारी एक आदेश के जरिए यह मंजूरी दी।

टाटा मोटर्स ने तमिलनाडु में अपने नए व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का शिलान्यास समारोह आयोजित किया। अत्याधुनिक, ग्रीनफील्ड प्लांट में भारतीय और ग्लोबल मार्केट के लिए नेक्स्ट जनरेशन के व्हीकल का प्रोडक्शन करने के लिए 100% रिन्यूएबल पावर का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे 5000 से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

मुंबई स्थित दवा कंपनी Lupin ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि यूएस एफडीए ने 16 सितंबर से 27 सितंबर 2024 तक कंपनी की पीथमपुर यूनिट-1 एपीआई और फिनिश्ड प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी का निरीक्षण किया। निरीक्षण API और फिनिश्ड प्रोडक्ट साइड पर तीन-तीन ऑब्जर्वेशन के साथ समाप्त हुआ।

दिग्गज बीमा कंपनी LIC ने महानगर गैस के इक्विटी शेयरों में अपनी हिस्सेदारी 89,19,236 से घटाकर 68,54,264 कर दी है। इसका मतलब है कि कंपनी में LIC की हिस्सेदारी अब 9.030% से घटकर 6.939% रह गई है।

फार्मा फर्म Zydus Lifesciences को 40 मिलीग्राम एन्ज़ालुटामाइड कैप्सूल बनाने के लिए USFDA से अंतिम मंजूरी मिल गई है। एन्ज़ालुटामाइड कैप्सूल एंड्रोजन रिसेप्टर अवरोधक हैं जो मेटास्टेटिक कैस्ट्रेशन-रेजिस्टेंट प्रोस्टेट कैंसर के रोगियों के उपचार के लिए हैं। एन्ज़ालुटामाइड कैप्सूल का प्रोडक्शन अहमदाबाद के मोरैया में ग्रुप के मैन्युफैक्चरिंग साइट पर किया जाएगा।

HDFC Life Insurance Company

HDFC लाइफ इंश्योरेंस नॉन-कनवर्टिबल डिबेंचर (NCD) के माध्यम से ₹1500 करोड़ जुटाएगी। कंपनी के बोर्ड ने शुक्रवार को इस योजना को मंजूरी दी है। कंपनी एनसीडी में ₹1000 करोड़ जारी करेगी, जिसमें ग्रीनशू ऑप्शन के माध्यम से अतिरिक्त ₹500 करोड़ जुटाने का विकल्प होगा, यह सब प्राइवेट प्लेसमेंट के आधार पर होगा।

(डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top