IPO

यह IPO करा सकता है 50% मुनाफा, ₹120 का आया था एक शेयर, सोमवार 30 सितंबर को होगी लिस्टिंग

Manba Finance IPO Listings: दोपहिया और तिपहिया वाहनों को लोन देने वाली कंपनी मनबा फाइनेंस के शेयरों की सोमवार 30 सितंबर को स्टॉक एक्सचेंजों पर धांसू एंट्री हो सकती है। एनालिस्ट्स का कहना है कि यह शेयर अपने इश्यू प्राइस से करीब 50 फीसदी प्रीमियम यानी मुनाफे पर लिस्ट हो सकता है। मनबा फाइनेंस का 120 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आया था। लिस्टिंग से पहले कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में भी करीब 50 फीसदी के प्रीमियम के साथ कारोबार कर रहे हैं।

बता दें कि ग्रे मार्केट, एक अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म है, जहां स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग से पहले शेयरों का कारोबार होता है। अधिकतर निवेशक लिस्टिंग प्राइस का एक अंदाजा पाने के लिए ग्रे मार्केट पर नजर रखते हैं। हालांकि, इस बात की गारंटी नहीं है कि ग्रे मार्केट का अनुमान सही साबित हो।

Pace 360 के को-फाउंडर और चीफ ग्लोबल स्ट्रैटजिस्ट, अमित गोयल का कहना है कि मनबा फाइनेंस के शेयरों के 175 से 180 रुपये के भाव पर लिस्ट होने का अनुमान है। यानी निवेशकों को लिस्टिंग पर 45 से 50 फीसदी की मुनाफा मिल सकता है। वहीं Stoxbox की रिसर्च एनालिस्ट, आकृति मेहरोत्रा ने इस शेयर के 30 से 35 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट होने की उम्मीद जताई है।

एनालिस्ट्स का ये भी कहना है कि मनबा फाइनेंस की लॉन्ग-टर्म ग्रोथ संभावनाएं अच्छी हैं। ऐसे में निवेशक अच्छे रिटर्न के लिए इसे लंबे समय तक के लिए भी होल्ड कर सकते हैं।

आनंद राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स में फंडामेंटल रिसर्च के हेड, नरेंद्र सोलंकी ने कहा, “ऊपरी प्राइस बैंड पर कंपनी का वैल्यूएएशन उसके P/BV के 1.70x पर है। वहीं इसका मार्केट कैप करीब 602 करोड़ रुपये और नेटवर्थ पर रिटर्न 15.66 प्रतिशत है। हमारा मानना ​​है कि IPO का वैल्यूएशन काफी वाजिब है। इसलिए जिन निवेशकों को शेयर मिला है, वे अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार इसे होल्ड कर सकते हैं।”

Manba Finance का आईपीओ 114-120 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर आया था। यह आईपीओ पूरी तरह से नए शेयरों का है, जिसके जरिए कंपनी ने करीब 150.84 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने बताया कि वह इस राशि का इस्तेमाल अपनी भविष्य की कैपिटल जरूरतों को पूरा करने और कैपिटल बेस बढ़ाने के लिए करेगी।

इस IPO को निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी और आखिरी दिन यह कुल 224.10 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ था। 23 से 25 सितंबर के बीच खुले इस IPO के तहत कंपनी ने कुल 87.99 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखा था, जिसके बदले में उसे 197.18 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिली थीं

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top