Uncategorized

अडाणी एंटरप्राइजेज जल्द चॉकलेट बेचेगी: कोकोकार्ट वेंचर्स में 74% हिस्सेदारी खरीदेगी, 200 करोड़ रुपए में हो सकती है डील

 

अडाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज का जॉइंट वेंचर कोकोकार्ट वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (CVPL) में 74% हिस्सेदारी खरीदेगी। कंपनी ने शुक्रवार (27 सितंबर) को इस बात की जानकारी दी। अडाणी एंटरप्राइजेज की स्टेप-डाउन सब्सिडियरी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) की जॉइंट वेंचर अप्रैल मून रिटेल प्राइवेट लिमिटेड (AMRPL) यह हिस्सेदारी खरीदेगी।

 

200 करोड़ रुपए की यह खरीदारी शेयर पर्चेज और सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट्स के जरिए होगी। इस अधिग्रहण के लिए शेयर पर्चेज एग्रीमेंट (SPA), शेयर सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट (SSA) और जॉइंट वेंचर एग्रीमेंट (JVA) पर 27 सितंबर 2024 को साइन हो चुके हैं।

शेयर पर्चेज एग्रीमेंट के तहत 36.96% इक्विटी हिस्सेदारी खरीदेगी शेयर पर्चेज एग्रीमेंट के तहत अप्रैल मून रिटेल 14,73,518 शेयर खरीदेगी जो कोकोकार्ट वेंचर्स की 36.96% इक्विटी हिस्सेदारी है। वहीं शेयर सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट के तहत अप्रैल मून रिटेल 14,76,471 शेयर सब्सक्राइब करेगी जो कोकोकार्ट वेंचर्स की 37.04% इक्विटी हिस्सेदारी के बराबर है। यह डील 31 अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है।

खरीदारी के जरिए अडाणी ग्रुप के रिटेल कारोबार का विस्तार होगा इस खरीदारी के जरिए अडाणी ग्रुप के रिटेल कारोबार का विस्तार होगा। इसके जरिए अडाणी एंटरप्राइजेज की रिटेल और फूड एंड बेवरेज सेक्टर में एंट्री होगी। कोकोकार्ट वेंचर्स को करण और अर्जुन आहूजा ने सितंबर 2020 में शुरू किया था।

विदेशों से चॉकलेट मंगाकर यहां सेल करती है कोकोकार्ट वेंचर्स यह कंपनी विदेशों से चॉकलेट मंगाकर यहां सेल करती है। देश भर में इसके कैफे हैं। इसका टर्नओवर तेजी से बढ़ा है। वित्त वर्ष 2021 में इसका टर्नओवर 6.89 करोड़ रुपए था जो वित्त वर्ष 2022 में 51.61 करोड़ रुपए और फिर वित्त वर्ष 2023 में 99.63 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top