Business

Voda Idea-Nokia Deal: तीन साल के सौदे से बढ़ेगा नोकिया का दबदबा, चाइनीज कंपनियों के हाथ से निकले दो कमाऊ इलाके

Voda Idea-Nokia Deal: वोडाफोन आइडिया के साथ तीन साल की डील होने के बाद नोकिया अब इसके लिए 4जी और 5जी की सबसे बड़ी सप्लायर बन जाएगी। इस सौदे का ऐलान 22 सितंबर को हुआ था। मनीकंट्रोल से बातचीत में एक सूत्र ने कहा कि सौदे के तहत फिनलैंड की इक्विपमेंट कंपनी नोकिया के पास न सिर्फ मौजूदा सर्किल बने रहेंगे बल्कि चेन्नई में यह हुवाई (Huawei) और आंध्र प्रदेश में जेडटीई (ZTE) की जगह ले लेगी। इस सौदे से नोकिया की पहुंच उन सर्किल में भी हो जाएगी, जहां वोडाफोन आइडिया का 50% से अधिक रेवेन्यू आता है।

5 साल पहले Nokia को मिले थे Voda Idea के 9 सर्किल

करीब 5 साल पहले वर्ष 2019 में नोकिया को वोडा आइडिया से 9 सर्किल मिले थे जबकि एरिक्सन को 8। इसके अलावा चाइनीज गियर वेंडर्स हुवाई को सात और जेडटीई को पांच सर्किल मिले थे। जेटीई को जो सर्किल मिले थे, उसमें और भी वेंडर शामिल थे। अब इस साल 7 मई को मनीकंट्रोल ने जानकारी दी थी कि एरिक्सन और नोकिया वोडा आइडिया से अपने पास मौजूद सर्किल के ही लिए 4जी और 5जी बिजनेस पाने की कोशिश में नहीं थे, बल्कि वे सर्किल भी पाने की कोशिश में थे, जहां चाईनीज कंपनियां हुवाई और जेडटीई 4जी टेक्नोलॉजी दे रही थीं।

अब 22 सितंबर को वोडा आइडिया ने नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ 360 करोड़ डॉलर की डील की जिसके तहत ये तीनों कंपनियां नेटवर्क इक्विपमेंट सप्लाई करेंगी। यह वोडा आइडिया के 660 करोड़ डॉलर के कैपेक्स प्लान का पहला कदम है। कंपनी की योजना 4जी कवरेज को 1.03 अरब से बढ़ाकर 1.2 अरब तक ले जाने और अहम इलाकों में 5जी लॉन्च करने का है।

लंबे समय से दोनों बने हुए हैं साथ

नोकिया लंबे समय से वोडा आइडिया की सहयोगी बनी हुई है। इसने वोडा आइडिया के साथ 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क पर काम किया और अब 5जी नेटवर्क में भी साथ काम करेगी। नोकिया बेस स्टेशन, बेसबैंड यूनिट और अगली पीढ़ी के हैबरोक मैसिव मीमो रेडियो के जरिए वोडा आइडिया को 5जी नेटवर्क को लेकर सहयोग करेगी। इसके अलावा यह वोडा आइडिया के मौजूदा 4जी नेटवर्क को मल्टीबैंड रेडियो और बेसबैंड इक्विपमेंट से अपग्रेड भी करेगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top