Uncategorized

सेंसेक्स के लिए 1,00,000 का आंकड़ा ज्यादा दूर नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स राय

 

Sensex target: भारतीय शेयर बाजारों में पिछले कुछ दिनों से हर दिन नया रिकॉर्ड बन रहा है। इसी हफ्ते सेंसेक्स 85000 के मार्क को भी पार गया। तभी से यह बहस और तेज हो गई है कि कब तक सेंसेक्स एक लाख के मार्क तक पहुंच पाएगा। क्या सेंसेक्स इसी साल इस आंकड़े तक पहुंचने में सफल रहेगा या फिर अभी समय लगेगा। आइए जानते हैं एक्सपर्ट्स क्या सोच रहे हैं?

शेयर बाजार में क्यों इतनी तेजी?

भारतीय शेयर बाजारों में तेजी के पीछे एक नहीं कई वजहें हैं। मजबूत इकनॉमिक प्रोजेक्शन, वैश्विक बाजार की बेहतर होती स्थिति, मददगार नीतिगत फैसले और घरेलू स्तर पर बढ़ते निवेश की वजह से शेयर बाजार नई ऊचाईयों तक पहुंचने में सफल हो रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। वहीं, रिटेल निवेशकों की बढ़ती हिस्सेदारी की वजह से भी शेयर बाजार में लिक्विडिटी और डिमांड बना हुआ है।

क्या कह रहे हैं एक्सपर्ट्स?

Bigul के सीईओ अतुल पारेख कहते हैं, “85000 हजार के पार सेंसेक्स का हाल में जाना एक बड़ी उपलब्धि है। अब एक लाख (1,00,000) का टारगेट पहुंच में लगता है। कुछ फैक्टर्स हैं जिससे यह लगता है कि शेयर मार्केट वहां तक पहुंचने में सफल रहेगा। आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक के द्वारा अर्थव्यवस्था को लेकर जो अनुमान जताया गया है। अमेरिकी फेड रिजर्व के द्वारा की गई कटौती का सकरात्मक असर और विदेशी संस्थागत निवेश अगर जारी रहा तो फायदा मिलेगा।”

सेंसेक्स पर नजर रखने वाले कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सेंसेक्स अगले साल के शुरुआत में एक लाख तक पहुंच सकता है। तो वहीं कुछ एक्सपर्ट्स विचार इस बात से अलग हैं। उनका कहना है कि एक लाख के आंकड़े तक पहुंचने के लिए सेंसेक्स को 3 साल का समय लग सकता है।

शुक्रवार को एक बार फिर से भारतीय शेयर बाजार ने लगातार सातवें कारोबारी दिन को नया इतिहास बनाया है। निफ्टी शुक्रवार को 26.277.35 अंकों और सेंसेक्स 85,978.25 अंकों तक पहुंचने में सफल रहा है। हालांकि, इसके बाद बाजार में गिरावट भी देखने को मिला।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top