Markets

Suzlon Stocks: सुजलॉन एनर्जी के शेयरों में गिरावट, ब्रोकरेज फर्म ने घटा दी रेटिंग, जानें नया टारगेट प्राइस

Suzlon Energy Share Price: सुजलॉन एनर्जी के शेयर शुक्रवार 27 सितंबर को कारोबार के दौरान 1.5 फीसदी से अधिक लुढ़क गए। यह गिरावट इस खबर के बाद आई कि विदेशी ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली ने इस स्टॉक की रेटिंग घटा दी है। ब्रोकरेज ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में सुजलॉन के शेयरों की रेटिंग को ‘ओवरवेट’ से घटाकर ‘इक्वलवेट’ कर दिया है। हालांकि उसने शेयर के टारगेट प्राइस में इजाफा किया है और इसे पहले के 73 रुपये से बढ़ाकर 88 रुपये कर दिया है। यह इसके गुरुवार के बंद भाव से करीब 8% अधिक है।

सुजलॉन का शेयर पिछले 6 महीने में अपने निवेशकों के पैसे डबल कर चुका है। इस दौरान इसने करीब 111 फीसदी का रिटर्न दिया है। यह निफ्टी इंडेक्स के रिटर्न से कहीं अधिक है, जो इस दौरान करीब 31 फीसदी बढ़ा है। मॉर्गन स्टैनली ने कहा कि इस शानदार प्रदर्शन के पीछे लगातार मिल रहे नए ऑर्डर और बेहतर बैलेंस शीट मुख्य वजह है।

सुजलॉन का ऑर्डर बुक साइज करीब 5 गीगावाट पहुंच गया है, जो इसका ऑल-टाइम हाई है। मॉर्गन स्टैनली के एनालिस्ट्स का मानना है कि भारत में विंड एनर्जी पर बढ़ते फोकस का सुजलॉन को लाभ मिलता रहेगा और इसके पास आने वाले समय में मार्केट शेयर को 35 से 40 फीसदी तक ले जाने की क्षमता है।

 

इसके अलावा रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में ऑर्डर गतिविधियां मजबूत बनी हुई है और ब्रोकरेज को वित्त वर्ष 2025 से 2030 के बीच करीब 32 गीगावाट के नए ऑर्डर आने की उम्मीद है।

मॉर्गन स्टेनली ने अपने नोट में लिखा, “सुजलॉन ने ऑर्डर लेने में समझदारी दिखाई है और यह C&I और कैप्टिव ग्राहकों की अधिक हिस्सेदारी और एनटीपीसी से मिले बड़े ऑर्डर में भी दिखाई देता है। लेकिन इसमें एग्जिक्यूशन से जुड़े जोखिमों को पूरी तरह से अलग नहीं रखा जा सकता है, जो सिस्टम या किसी खास क्लाइंट से जुड़ा हुआ हैं।”

इसके अलावा सुजलॉन ने कुछ समय पहले रेनोम के अधिग्रहण का ऐलान किया था। इससे कंपनी को मल्टी-ब्रांड O&M बिजनेस में एंट्री का मौका मिला है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि बिजनेस से क्लाइंट्स के आने से सुजलॉन की आय में बढ़ोतरी होगी।

दोपहल 1.30 बजे के करीब, सुजलॉन एनर्जी के शेयर एनएसई पर 1.10 फीसदी की गिरावट के साथ 80.94 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 110 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 215 फीसदी का रिटर्न दिया है।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top