IPO

इस IPO ने निवेशकों को किया निराश, 119 गुना स्बक्रिप्शन, फिर भी शेयर सपाट हुआ लिस्ट

Phoenix Overseas IPO Listings: फोनिक्स ओवरसीज की लिस्टिंग ने निवेशकों को निराश किया। कंपनी के शेयर शुक्रवार 27 सिंतबर को NSE SME प्लेटफॉर्म पर 64 रुपये के भाव पर सपाट लिस्ट हुए। यानी लिस्टिंग पर इसने निवेशकों को कोई लाभ नहीं दिया, जबकि इसका IPO करीब 119 अधिक सब्सक्राइब हुआ था। इस सपाट लिस्टिंग के बाद निवेशकों ने धड़ाधड़ इसके शेयर बेचने शुरू कर दिए। इसके चलते कंपनी का शेयर तुरंत ही 5% गिरकर लोअर सर्किट में पहुंच गया। सुबह 10.12 बजे इसके शेयर 60.80 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस तरह IPO निवेशक फिलहाल 5% के घाटे में हैं।

फोनिक्स ओवरसीज का आईपीओ 20 से 24 सितंबर के बीच बोली के लिए खुला था। कंपनी ने अपने IPO के जरिए कुल 36.03 करोड़ रुपये जुटाए। इसमें 29.31 करोड़ रुपये नए शेयरों को जारी कर जुटाया गया। वहीं बाकी 6.72 करोड़ रुपये के शेयरों को कंपनी के प्रमोटरों की ओर से बिक्री के लिए रखा गया था। इसके आईपीओ का प्राइस बैंड 61 से 64 रुपये था।

कंपनी ने बताया कि वह IPO के जरिए जुटाई गई रकम का इस्तेमाल अपनी वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने, इन ऑर्गेनिक ग्रोथ के मौकों को तलाशने और दूसरे सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

फोनिक्स ओवरसीज के IPO को निवेशकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी और यह आखिरी दिन कुल 119.22 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ था। कंपनी को सबसे अधिक बोली रिटेल निवेशकों की कैटेगरी में मिली, जिन्होंने अपने हिस्से के लिए आरक्षित शेयरों के लिए 148.43 गुना अधिक बोली लगाई। वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) ने अपने लिए आरक्षित शेयरों को 109.71 गुना अधिक सब्सक्राइब किया, जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) की कैटेगरी में 65.74 गुना अधिक बोली मिली।

कंपनी के बारे में

फोनिक्स ओवरसीज ने दिसंबर 2002 में अपने कारोबार की शुरुआत की थी। कंपनी पशु आहार, कृषि उत्पाद और मक्का, खली, सूखी लाल मिर्च, धनिया, जीरा जैसे मसाले, खाद्यान्न, चाय, दालें, सोयाबीन भोजन और चावल की भूसी रहित खली सहित अन्य वस्तुओं का व्यापार और मार्केटिंग करती है। फीनिक्स ओवरसीज लिमिटेड एक B2B ट्रेडिंग कंपनी है जो मुख्य रूप से मक्का/मकई और खली में विशेषज्ञता रखती है।

कंपनी पुरुषों और महिलाओं के लिए जूट, कपास, कैनवास और चमड़े से बने बैग के साथ-साथ कई अन्य फैशन एक्सेसरीज के निर्माण में भी शामिल है। इसके ग्राहक फ्रांस, इटली, जर्मनी, यूएई और ऑस्ट्रेलिया जैसे यूरोपीय देशों में स्थित हैं। कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट कोलकाता के सोधपुर में स्थित है। इसके अतिरिक्त, कंपनी अपने ग्राहकों के लिए पर्स, वॉलेट और अन्य शॉपिंग और फैशन बैग भी बनाती है।

अगर इसकी वित्तीय सेहत की बात करें तो, फोनिक्स ओवरसीज का रेवेन्यू वित्त वर्ष 2024 में 22 फीसदी बढ़कर 549 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले वित्त वर्ष में 451 करोड़ रुपये था। वहीं कंपनी का शुद्ध मुनाफा इस दौरान 46 फीसदी बढ़कर 5.49 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले साल 3.91 करोड़ रुपये था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top