Uncategorized

M&E Stocks: मीडिया और एंटरटेनमेंट स्टॉक्स में तेजी, Saregama और Tips Films के शेयरों में 20% तक उछाल

Mukta Arts, Pritish Nandy Communications, Tips Films, Saregama India और Zee Entertainment Enterprises के शेयरों में 6 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक की बढ़त हुई। इसके मुकाबले, BSE सेंसेक्स में 02:27 PM पर 0.07 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 84,976 पर ट्रेड हो रहा था।

फिल्म निर्माता सुभाष घई द्वारा प्रमोट की गई Mukta Arts के शेयर बुधवार को 20 प्रतिशत की तेजी के साथ ₹97.09 पर अपर सर्किट में बंद हुए। यह बढ़त तब आई जब कंपनी ने घोषणा की कि उसने Zee Entertainment Enterprises (ZEEL) के साथ 37 फिल्मों के सैटेलाइट और मीडिया राइट्स के लिए एक समझौता किया है। यह अधिकार 25 अगस्त 2027 से शुरू होकर छह साल की सीमित अवधि के लिए दिए गए हैं।

हालांकि, कंपनी ने इस डील की कुल राशि का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि यह समझौता पिछली डील से 25 प्रतिशत अधिक राशि पर हुआ है।

इस बीच, मीडिया और एंटरटेनमेंट उद्योग के 2026 तक ₹23,800 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। फिल्म सेगमेंट में वृद्धि जारी रहेगी, खासकर हिंदी फिल्मों की बढ़िया कहानी और VFX के अधिक उपयोग के साथ। इसके अलावा, टियर-II और III शहरों में अधिक विस्तार से भी इस सेगमेंट को बढ़ावा मिलेगा। विदेशों में राजस्व बढ़ना चीन और मध्य पूर्व जैसे सांस्कृतिक रूप से समान बाजारों के खुलने पर निर्भर करेगा।

Tips Films के शेयर भी 20 प्रतिशत की तेजी के साथ ₹658 पर अपर सर्किट में बंद हुए। यह कंपनी फिल्मों, वेब-सीरीज और संबंधित सामग्री के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के व्यवसाय में शामिल है। इसकी फिल्म लाइब्रेरी में ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘राज़’, ‘रेस’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘तेरे नाल लव हो गया’ और ‘अंबर सरिया’ जैसी हिट फिल्में शामिल हैं।

Tips Films ने अपनी FY24 वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि कंपनी हर साल 5 से 6 प्रोडक्शन्स के लिए तैयार है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक प्रोजेक्ट पाइपलाइन बना रही है। फिल्म इंडस्ट्री की स्थिति काफी बेहतर है और कंटेंट की मांग को लेकर सकारात्मक रुख बना हुआ है। इसलिए, प्रबंधन को विश्वास है कि कंपनी की लाभप्रदता बढ़ेगी।

Saregama India के शेयरों में भी आज 17 प्रतिशत की तेजी आई और यह BSE पर ₹622 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। वित्तीय वर्ष 2025 में अब तक इस स्टॉक में 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Saregama India म्यूजिक स्टोरेज डिवाइस जैसे Carvaan, म्यूजिक कार्ड, विनाइल रिकॉर्ड्स आदि का निर्माण और बिक्री करती है और म्यूजिक राइट्स से संबंधित कारोबार भी करती है। इसके अलावा, कंपनी फिल्मों/टीवी सीरियल्स के निर्माण, बिक्री/प्रसारण और इवेंट्स के आयोजन में भी शामिल है।

विशेषज्ञों के अनुसार, उच्च मार्जिन वाली लाइसेंसिंग आय और OTT ऐप्स के साथ साझेदारी के जरिए बढ़ती डिजिटल पहुंच के चलते कंपनी की लाभप्रदता मजबूत बनी रहेगी।

Saregama India की उच्च मार्जिन वाली लाइसेंसिंग आय में साल दर साल बढ़ोतरी देखी गई है, जो FY24 में लगभग 16 प्रतिशत बढ़ी (FY23 में यह वृद्धि 21 प्रतिशत थी)। फिजिकल म्यूजिक कंटेंट के धीरे-धीरे खत्म होने के साथ, कंपनी ने अपने व्यापार मॉडल में बदलाव कर नए और अधिक लाभदायक तरीकों से अपने म्यूजिक कंटेंट को डिजिटल प्लेटफार्मों (विशेष रूप से OTT और YouTube के जरिए) और पब्लिशिंग (फिल्मों, टीवी शो और ब्रांड उपयोग के जरिए) से मोनेटाइज किया है। CARE Ratings का कहना है, डेटा की सस्ती उपलब्धता और स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग के कारण डिजिटल कंटेंट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है।

Pritish Nandy Communications के शेयर आज 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंचकर 20 प्रतिशत की तेजी के साथ ₹79.16 पर अपर सर्किट में बंद हुए। यह कंपनी फिल्मों, टीवी सीरियल्स और डिजिटल सीरीज सहित कंटेंट के प्रोडक्शन के कारोबार में शामिल है, जिसे सभी फॉर्मेट्स में दुनियाभर में उपयोग के लिए तैयार किया जाता है।

FICCI-E&Y की 2024 रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट (M&E) सेक्टर 2024 तक 10.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ₹2.55 ट्रिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है और 2026 तक 10 प्रतिशत के कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) के साथ ₹3.08 ट्रिलियन तक पहुंच सकता है। रिपोर्ट में डिजिटल मीडिया के लिए मजबूत और स्थिर वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है, जो कंपनी के कार्य क्षेत्र में आता है। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती व्यूअरशिप और भारतीय कंटेंट की वैश्विक स्वीकृति के साथ, कंटेंट बिजनेस का निकट भविष्य मजबूत और स्थिर दिखाई दे रहा है, ऐसा कंपनी ने अपनी FY24 वार्षिक रिपोर्ट में कहा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top