Markets

Nifty All-time High: निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड, फिर 180 अंकों की आई गिरावट, आगे ये स्तर होंगे बेहद अहम

Nifty All-time High: बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी मंगलवार 30 अप्रैल को कारोबार के दौरान 22,783.35 के स्तर पर पहुंच गया, जो इसका नया ऑलटाइम हाई है। हालांकि निफ्टी का यह नया स्तर, इसके पिछले ऑलटाइम हाई से महज 7 अंक की अधिक है। निफ्टी का पिछला ऑलटाइम हाई 22,775.7 था। इस बीच सेंसक्स भी कारोबार के दौरान 75,100 के स्तर को पार कर अपने उच्चतम स्तर के करीब पहुंच गया था। नए उच्चतम स्तर के टूटने को बाजार में आमतौर पर पॉजिटिव नजरिए से देखा जाता है। हालांकि आज निफ्टी के नए उच्चतम स्तर पर जाते ही शेयर बाजार में तेज बिकवाली देखी गई और इंडेक्स अपने रिकॉर्ड स्तर को बरकरार रखने में विफल रहा। इस बिकवाली के चलते निफ्टी में उसके उच्चतम से करीब 180 अंकों की तेज गिरावट आई और यह 22,600 के स्तर पर बंद हुआ।

LKP Securities के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट, रूपक डे ने कहा, “निफ्टी को इसके पिछले स्विंग हाई के करीब रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ा, जिससे बिकवाली का दबाव बना और इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि 20 दिनों और 50 दिनों के सिंपल मूविंग एवरेज (SMA) जैसे दूसरे इंडिकेटर्स इंडेक्स के स्तर से नीचे बने हुए है, जो बताता है कि मौजूदा पॉजिटिव ट्रेंड बरकरार है। यहां तक कि रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) भी बुलिश क्रॉसओवर का संकेत दे रहा है।”

निफ्टी के लिए क्या है तत्काल सपोर्ट?

रूपक डे ने कहा, “अगले कुछ दिनों में, इंडेक्स में उतार-चढ़ाव का ट्रेंड बना रहा सकता है। निफ्टी के 22,783 के नए ऑलटाइम स्तर को पार करने तक यह स्थिति बनी रह सकती है। वहीं गिरावट आने पर, इंडेक्स को 22,500 के स्तर पर तत्काल सपोर्ट है और इसके नीचे जाने पर इंडेक्स में और गिरावट आ सकती है।”

 

प्रोग्रेसिव शेयर्स के डायरेक्टर, आदित्य गग्गर का कहना है कि 22,500 से नीचे जाने पर निफ्टी 22,400 से 22,360 जोन तक फिसल सकता है। उन्होंने कहा, “निफ्टी ने रिकॉर्ड स्तर पर, एक बेयरिश कैंडल बनाया है और RSI में संभावित विचलन (अभी तक पुष्टि नहीं) दिख रहा है। अगर इंडेक्स आज के स्तर को तोड़ देता है और इससे ऊपर बंद होता है तो इस कैंडल का असर कम हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर 22,500 से नीचे जाने के बाद इंडेक्स 22,400-22,360 के जोन तक फिसल सकता है।”

बता दें कि मंगलवार को कारोबार के अंत में निफ्टी इंडेक्स 38.60 अंक या 0.17 प्रतिशत गिरकर 22,604.80 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी के टॉप गेनर्स शेयरों में आज M&M, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, श्रीराम फाइनेंस, हीरो मोटोकॉर्प और बजाज ऑटो शामिल रहे। वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, बीपीसीएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और सन फार्मा सबसे अधिक नुकसान में रहे।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top