Uncategorized

₹230 तक लुढ़क सकता है यह दिग्गज शेयर, एक्सपर्ट ने चेताया, आपके पास है क्या यह शेयर?

Stock to sell: ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के शेयर आज मंगलवार को कारोबार के दौरान फोकस में रहे। कंपनी के शेयर में आज 2.2 पर्सेंट की तेजी देखी गई और यह शेयर 302 रुपये के इंट्रा डे हाई पर पहुंच गए थे। हालांकि, ब्रोकरेज इस शेयर को लेकर सचेत हैं और इसे बेचने की सलाह दे रहे हैं। एचएसबीसी ने तेल की गिरती कीमतों और परिचालन संबंधी असफलताओं पर चिंताओं के कारण ओएनजीसी की रेटिंग ‘होल्ड’ से घटाकर ‘रिड्यूस’ कर दी है। ब्रोकरेज ने तेल और गैस स्टॉक के लिए ₹230 का टारगेट प्राइस तय किया है, जो की 24 प्रतिशत तक की गिरावट है।

क्या है डिटेल

एचएसबीसी ने प्रोडक्शन की वॉल्यूम में गिरावट प्रमुख परियोजनाओं में देरी और ग्रीन एनर्जी एंटरप्राइजेज में कैपिटल एक्सपेंडिचर में बढ़ोतरी समेत विभिन्न चुनौतियों का हवाला दिया है। तेल की कीमत में अस्थिरता के साथ इन कारकों ने निकट अवधि में कंपनी के लिए सतर्क दृष्टिकोण पैदा कर दिया है।

शेयरों के हाल

पिछले एक साल में स्टॉक लगभग 60 फीसदी और 2024 YTD में 44 फीसदी उछल गया है। अगस्त में 1 प्रतिशत की गिरावट के बाद सितंबर में तेल और गैस स्टॉक में अब तक 10 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। इससे पहले जुलाई में यह 22 फीसदी और जून में करीब 4 फीसदी बढ़ी थी. लगातार चार महीनों की बढ़त के बाद मई में इसमें 6.5 प्रतिशत की गिरावट आई। अप्रैल में इसमें 5.5 फीसदी, मार्च में 1.3 फीसदी, फरवरी में 4.5 फीसदी और जनवरी में 23.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। स्टॉक अगस्त 2024 में अपने ₹344.60 के उच्चतम स्तर से 12 प्रतिशत से अधिक दूर है। इस बीच, यह पिछले साल अक्टूबर में दर्ज किए गए ₹179.80 के अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर से 68 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top