Uncategorized

देश में पहली बार दौड़ेगी एयर ट्रेन, दिल्ली एयरपोर्ट के लिए टेंडर जारी, जानें पूरा प्लान

 

Air Train In Delhi: अगर सबकुछ ठीक रहा तो साल 2027 तक भारत की पहली एयर ट्रेन या ऑटोमेटेड पीपल मूवर (APM) सिस्टम की शुरुआत हो जाएगी। दरअसल, दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने इस प्रोजेक्टर के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत 7.7 किलोमीटर लंबे रूट के लिए एयर ट्रेन या APM को चलाया जाएगा। इसके चार स्टॉप होंगे – टी2/3, टी1, एयरोसिटी और कार्गो सिटी होंगे। इस सुविधा के शुरू हो जाने से इन दो दूर के टर्मिनलों के बीच डीटीसी बसों द्वारा यात्रा करना अतीत की बात हो जाएगी। बता दें कि APM एक स्वचालित ट्रेन प्रणाली है। इसके जरिए अलग-अलग टर्मिनलों और अहम स्थानों को जोड़ना आसान हो जाता है।

क्या है टेंडर का प्लान

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि टेंडर के चयन प्रक्रिया में बोलीदाता की लागत और राजस्व साझेदारी मॉडल या प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय सहायता की पेशकश को ध्यान में रखा जाएगा सूत्र के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि अगर सबकुछ सही रहा तो इस वित्तीय वर्ष के अंत से पहले टेंडर दे दिया जाएगा। इसके बाद काम शुरू होगा और इसे कैलेंडर वर्ष 2027 के अंत से पहले पूरा करने का लक्ष्य है। सूत्रों का कहना है कि DIAL द्वारा केंद्रीय विमानन मंत्रालय को यही बताया गया है।

क्या है टेंडर डॉक्युमेंट में

टेंडर डॉक्युमेंट में कहा गया है कि DIAL ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिजाइन, निर्माण, वित्त, संचालन और हस्तांतरण (डीबीएफओटी) मॉडल पर ग्रेड APM सिस्टम का प्रस्ताव दखा है। APM प्रणाली का उद्देश्य एयरोसिटी और कार्गो सिटी के माध्यम से लगभग 7.7 किमी लंबे मार्ग पर टी1 और टी3/2 के बीच विश्वसनीय, तेज और निर्बाध कनेक्टिविटी मुहैया कराना है।

टर्मिनलों के बीच जरूरी कनेक्टिविटी प्रोवाइड करने के अलावा APM सिस्टम यात्री सुविधा को बढ़ाएगी। इसके अलावा एएसक्यू स्कोर में सुधार और कार्बन फुटप्रिंट को कम करेगी। सूत्रों का कहना है कि एयर ट्रेन की लागत की सही जानकारी नहीं है लेकिन यह 2000 करोड़ रुपये से कम हो सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top