Markets

AstraZeneca Shares: सरकार ने दी बड़ी मंजूरी, 12% से अधिक उछलकर शेयर पहुंचे नई ऊंचाई पर

AstraZeneca Share Price: फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी एस्ट्राजेनेका फार्मा को कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एक दवा के आयात और भारत में बिक्री को मंजूरी मिल गई है। इस खुलासे पर इसके शेयर आज रॉकेट बन गए। उठा-पटक भरे मार्केट में एस्ट्राजेनेका फार्मा के शेयर लगातार ग्रीन जोन में बने हुए ही नहीं हैं बल्कि 12 फीसदी से अधिक उछलकर रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। इसने दो महीने पहले का रिकॉर्ड हाई आज तोड़ दिया। फिलहाल BSE पर यह 12.46 फीसदी की बढ़त के साथ 7580.00 रुपये पर है। इंट्रा-डे में यह 12.58 फीसदी उछलकर 7595.00 रुपये के भाव पर पहुंच गया था।

AstraZeneca को किस दवा के लिए मिली है मंजूरी?

कंपनी ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा को मंजूरी की जानकारी सोमवार 23 सितंबर को एक्सचेंज फाइलिंग में इक्विटी मार्केट का कारोबार बंद होने के बाद दी थी। भारत सरकार के डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेज के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने इसे डुर्वालुमैब के 120 mg/2.4 mL and 500 mg/10 mL सॉल्यूशन के आयात और बिक्री को मंजूरी दी है। इसका इस्तेमाल वयस्कों के खास प्रकार के कैंसर के इलाज में होगा। इस मंजूरी से अब देश में कैंसर के इलाज के विकल्प बढ़ जाएंगे।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

एस्ट्राजेनेका फार्मा के शेयर 21 मार्च 2024 को 4,050.15 रुपये के भाव पर थे जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 4 महीने से भी कम समय में यह 86 फीसदी से अधिक उछलकर आ 24 सितंबर 2024 को 7595.00 रुपये के भाव पर पहुंच गया जो इसके शेयरों के लिए रिकॉर्ड हाई है। इससे पहले इसका रिकॉर्ड हाई 7,550.00 रुपये था जो इसने 4 जुलाई 2024 को छुआ था। इस साल यह करीब 37 फीसदी मजबूत हुआ है।

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top