Markets

IIFL Finance ने 6 महीने में दिया 63% का तगड़ा रिटर्न, ब्रोकरेज ने कहा-अभी और भागेगा

IIFL Finance share: अगर आप निवेश के लिए किसी बेहतर स्टॉक की तलाश में हैं तो IIFL Finance के शेयरों पर नजर रख सकते हैं। दरअसल, ब्रोकरेज फर्म इस स्टॉक पर बुलिश नजर आ रहे हैं। बीते शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में 7.37 फीसदी की दमदार रैली देखी गई। यह स्टॉक BSE पर 530.75 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 22,516 करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक हाई 683.78 रुपये और 52-वीक लो 304.17 रुपये है।

कितना है IIFL Finance का टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने IIFL फाइनेंस के शेयरों में तेजी की उम्मीद जताई है। ब्रोकरेज ने 19 सितंबर 2024 की अपनी रिसर्च रिपोर्ट में स्टॉक को Buy रेटिंग दी है और 600 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है। इस हिसाब से कंपनी के शेयरों में 13 फीसदी के मुनाफे की संभावना है।

RBI ने हटाए IIFL Finance पर लगे प्रतिबंध

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में IIFL Finance के गोल्ड लोन कारोबार पर लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए हैं। RBI के फैसले के बाद कंपनी को फिर से गोल्ड लोन मंजूर करने, बांटने और बेचने की इजाजत मिल गई है। यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

RBI ने नियमों के उल्लंघन का हवाला देते हुए 4 मार्च 2024 को IIFL Finance के गोल्ड लोन बिजनेस पर कई पाबंदियां लगाई थीं। इन पाबंदियों के चलते कंपनी अपने गोल्ड लोन से जुड़े कारोबार को आगे नहीं बढ़ा पा रही थी। लेकिन अब RBI के इस फैसले से कंपनी को बड़ी राहत मिली है।

ब्रोकरेज की IIFL Finance पर क्या है राय

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “4 मार्च 2024 को जब प्रतिबंध लागू हुआ, IIFL का गोल्ड लोन AUM ~INR260b था। इसके बाद जून 2024 तक यह घटकर ~INR147b और 5 अगस्त 2024 तक ~INR122b हो गया। यह मानते हुए कि बकाया गोल्ड लोन का ~10% हर महीने कम होता है, हम उम्मीद करते हैं कि 19 सितंबर 2024 तक IIFL का गोल्ड लोन AUM ~INR105b होगा, जब प्रतिबंध हटा लिया गया था। हमें उम्मीद है कि IIFL अब गोल्ड लेंडिंग कारोबार में मजबूत वापसी करेगा और इस सेगमेंट में अपनी बाजEर हिस्सेदारी फिर से हासिल करेगा।”

ब्रोकरेज ने आगे कहा, “हमारा मानना ​​है कि IIFL अपने गोल्ड लोन ग्रोथ को बढ़ाने के लिए प्राइसिंग संबंधी कदम उठा सकता है और (जरूरत पड़ने पर) आक्रामक तरीके से कंपटीशन कर सकता है। हालांकि इससे नियर टर्म में इस सेगमेंट की प्रॉफिटेबिलिटी पर कुछ असर पड़ सकता है, लेकिन इससे IIFL को अपने पियर्स (जैसे MUTH, MGFL) और यहां तक ​​कि कुछ बैंकों से अपना बाजार हिस्सा फिर से हासिल करने में मदद मिलेगी।”

कैसा रहा है IIFL Finance के शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में IIFL Finance के शेयरों में 14 फीसदी से अधिक की तेजी आई है। पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 63 परसेंट का तगड़ा रिटर्न दिया है। हालांकि, इस साल अब तक कंपनी के शेयर 9 फीसदी से अधिक गिरे हैं। पिछले एक साल में इसमें करीब 7 फीसदी की गिरावट आई है।

(डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top