Uncategorized

पैसे का कर लीजिए इंतजाम, अब दिग्गज होटल ब्रांड भी लेकर आ रहा IPO

 

Leela Palace IPO: आईपीओ मार्केट में भाग्य आजमाने के लिए एक और कंपनी तैयार है। इस कंपनी का नाम श्लॉस बैंगलोर है। यह कंपनी द लीला ब्रांड के तहत पैलेस, होटलों और रिसॉर्ट्स का संचालन करती है। अब इस कंपनी ने आईपीओ यानी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के जरिए 5000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी के साथ प्रारंभिक कागजात दाखिल किए हैं।

3000 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के ड्राफ्ट के अनुसार कंपनी का लक्ष्य फ्रेश इश्यू के जरिए 3000 करोड़ रुपये और ऑफर-फॉर-सेल मार्ग के माध्यम से 2,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। प्रमोटर प्रोजेक्ट बैले बैंगलोर होल्डिंग्स (डीआईएफसी) ऑफर-फॉर-सेल में बिक्री शेयरधारक है। पब्लिक इश्यू लॉन्च करने से पहले लक्जरी हॉस्पिटैलिटी चेन 600 करोड़ रुपये के प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है।

क्या होगा पैसे का

श्लॉस बैंगलोर की शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद इस कंपनी का कॉम्पिटिशन इंडियन होटल्स, ईआईएच, शैले होटल्स और जुनिपर होटल्स जैसी प्रतिस्पर्धियों के साथ होगा। यह कंपनी अपने और अपनी सहायक कंपनियों दोनों के लिए ऋण चुकाने के लिए आईपीओ की कमाई से 2,700 करोड़ रुपये आवंटित करेगी। मई 2024 तक इसके बही-खातों पर कंसोलिडेटेड डेब्ट 4,052.5 करोड़ रुपये था। शेष आईपीओ फंड का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा, जबकि ऑफर फॉर सेल की आय कंपनी के प्रमोटर के पास जाएगी।

कंपनी के बारे में

श्लॉस लीला ब्रांड के तहत लक्जरी होटलों और रिसॉर्ट्स का संचालन करती है। इस कंपनी के पास 12 परिचालन होटलों में 3,382 चाबियां हैं। 1986 में दिवंगत कैप्टन सी.पी. कृष्णन नायर ने लीला ब्रांड की नींव रखी। पोर्टफोलियो में पांच स्वामित्व वाले होटल, होटल प्रबंधन समझौतों के माध्यम से प्रबंधित छह होटल और फ्रेंचाइजी व्यवस्था के तहत तीसरे पक्ष के स्वामित्व और संचालित एक होटल शामिल है।

पिछले कुछ वर्षों में कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन में सुधार हुआ है। इसने वित्त वर्ष 2024 के लिए 2.1 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2023 में 61.7 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2022 में 319.8 करोड़ रुपये के घाटे से कम है। हालांकि, वित्त वर्ष 2025 के पहले दो महीनों में घाटा 36.4 करोड़ रुपये था।

11 मर्चेंट बैंकर

इस कंपनी के आईपीओ के लिए कुल 11 मर्चेंट बैंकर – जेएम फाइनेंशियल, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी, जेपी मॉर्गन इंडिया, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एक्सिस कैपिटल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स शामिल होंगे। इसके अलावा KFin Technologies इस इश्यू की रजिस्ट्रार है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top