IPO

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के बाद अब HDB Financial Services का आएगा IPO, ₹2500 करोड़ के नए शेयर होंगे जारी

HDB Financial Services IPO: प्राइवेट सेक्टर के HDFC Bank की नॉन-बैंकिंग सहायक कंपनी HDB फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड ने IPO की योजना को मंजूरी दे दी है। HDFC Bank की ओर से शेयर बाजारों को बताया गया है कि IPO में 2,500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, साथ ही मौजूदा शेयरधारकों की ओर से ऑफर फॉर सेल भी रहेगा। इसके अलावा शेयरहोल्डर कोटा भी होगा। यह IPO इस साल दिसंबर या वित्त वर्ष 2024-25 के आखिर तक बाजार में आ सकता है।

HDB फाइनेंशियल सर्विसेज पर्सनल लोन, गोल्ड लोन, बिजनेस लोन, ऑटो लोन आदि मुहैया कराती है। कंपनी में HDFC Bank की हिस्सेदारी 94.64 प्रतिशत है। बैंक इस पब्लिक इश्यू के लिए बैंकर्स को शॉर्टलिस्ट कर रहा है। मनीकंट्रोल की सितंबर महीने में ही आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका और नोमुरा जैसे विदेशी बैंकों के साथ-साथ ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल और IIFL जैसी घरेलू फर्म्स को भी शॉर्टलिस्ट किया गया है।

HDFC Bank चाह रहा 78,000-87,000 करोड़ की वैल्यूएशन

HDFC Bank, HDB फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए 78,000-87,000 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन चाह रहा है। इस IPO में बैंक अपनी 10-15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच सकता है, जिससे 7,800-8,700 करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं। इससे बैंक का कैपिटल एडेक्वेसी रेशियो मजबूत होगा। जून 2024 तक, HDFC Bank का कैपिटल एडेक्वेसी रेशियो 19.3 प्रतिशत था।

HDB फाइनेंशियल सर्विसेज भी अपर लेयर NBFC

भारतीय रिजर्व बैंक ने HDB फाइनेंशियल सर्विसेज को अपर लेयर NBFC कैटेगरी में नोटिफाई किया हुआ है। नियमों के मुताबिक, अपर लेयर NBFC के लिए इस कैटेगरी में नोटिफाई होने के 3 साल के अंदर शेयर बाजारों में लिस्ट होना जरूरी है। 9 सितंबर को डायवर्सिफाइड NBFC बजाज हाउसिंग फाइनेंस की शेयर बाजार में ब्लॉकबस्टर लिस्टिंग हुई और IPO निवेशकों का पैसा एक झटके में डबल हो गया।

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना के लिए दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। Stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top