IPO

Anand Rathi Financial Services ला रही IPO, ₹1000 करोड़ तक जुटाने की तैयारी

दिग्गज ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी शेयर बाजार में लिस्ट होने की योजना बना रही है। इसके IPO का साइज 800-1,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है। यह बात मनीकंट्रोल को मामले की जानकारी रखने वालों से पता चली है। 1994 में शुरू हुई आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड एक फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म है। यह इक्विटीज, कमोडिटीज, म्यूचुअल फंड्स, स्ट्रक्चर्ड प्रोडक्ट्स, इंश्योरेंस, कॉरपोरेट डिपॉजिट्स, बॉन्ड्स एंड लोन्स में वेल्थ मैनेजमेंट, इनवेस्टमेंट बैंकिंग, कॉरपोरेट फाइनेंस एंड एडवायजरी, ब्रोकरेज एंड डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज देती है। इसक क्लाइंट्स में इंस्टीट्यूशंस, कॉरपोरेशंस, हाई नेटवर्थ वाले व्यक्ति और परिवार शामिल हैं।

साल 2020 में ब्रोकरेज फर्म एंजेल वन लिमिटेड शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी। तब से लेकर अब तक कोई और ब्रोकरेज फर्म लिस्ट नहीं हुई है। एंजेल वन ने IPO से 600 करोड़ रुपये जुटाए थे। आनंद राठी के IPO में नए शेयरों के साथ-साथ ऑफर फॉर सेल भी रहेगा। फर्म के कुछ मौजूदा निवेशक इसमें अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा बेचना चाह रहे हैं।

ब्रोकिंग बिजनेस का करना चाहती है एक्सपेंशन

सूत्रों ने बताया कि कंपनी अपने ब्रोकिंग कारोबार के विस्तार के लिए नई पूंजी जुटाने का प्लान कर रही है। फर्म की भारत भर में और संयुक्त अरब अमीरात में दुबई जैसी चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय जगहों पर भी अच्छी मौजूदगी है। यह अपनी शाखाओं, सब-ब्रोकर और रिप्रेजें​टेटिव ऑफिसेज के माध्यम से 1,200 स्थानों पर मौजूद है।

आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज का रेवेन्यू और मुनाफा

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) को जमा की गई फाइलिंग के अनुसार, आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज ने वित्त वर्ष 2022-23 में 1,465.89 करोड़ रुपये का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू दर्ज किया। इससे पहले के वित्त वर्ष में यह 1,160 करोड़ रुपये था। RoC फाइलिंग से पता चलता है कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 में 708.56 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया, वित्त वर्ष 2022 में कंपनी का मुनाफा 583.77 करोड़ रुपये रहा था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top