IPO

Shivam Chemicals IPO Listing: शिवम केमिकल्स के शेयर 48 रुपये पर हुए लिस्ट, निवेशकों को मिला 9% मुनाफा

Shivam Chemicals IPO Listing: शिवम केमिकल्स के शेयरों ने मंगलवार 30 अप्रैल को शेयर बाजार में फीकी एंट्री की। कंपनी के शेयर BSE के SME प्लेटफॉर्म पर 9.09 फीसदी के प्रीमियम के साथ 48 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए, जबकि इसका इश्यू प्राइस 44 रुपये प्रति शेयर था। हालांकि लिस्टिंग के तुरंत बाद इसके शेयरों में बिकवाली देखी गई और इसका भाव 2 प्रतिशत गिरकर 47 रुपये पर आ गया। बिकवाली के चलते IPO निवेशकों का मुनाफा कम होकर करीब 7 प्रतिशत पर आ गया।

शिवम केमिकल्स के शेयरों की लिस्टिंग ग्रे मार्केट के अनुमानों से अधिक रही। ग्रे मार्केट में इसके शेयर लिस्टिंग से पहले 2 रुपये प्रीमियम यानी 46 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। बता दें कि ग्रे मार्केट, एक अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म है, जहां स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग से पहले शेयरों का कारोबार होता है। अधिकतर निवेशक लिस्टिंग प्राइस का एक अंदाजा पाने के लिए ग्रे मार्केट पर नजर रखते हैं। हालांकि, इस बात की गारंटी नहीं है कि ग्रे मार्केट का अनुमान सही साबित हो।

शिवम केमिकल्स का IPO 23 से 25 अप्रैल के बीच बोली के लिए खुला था। आईपीओ के लिए 44 रुपये प्रति शेयर का फिक्स प्राइस बैंड था। कंपनी का आईपीओ पूरी तरह नए शेयरों का था और इसके जरिए कंपनी ने करीब 20.18 करोड़ रुपये जुटाए। कंपनी ने बताया कि वह आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल अपनी वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने, एक सब्सिडियरी कंपनी में निवेश करने और दूसरे सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों को पूरा करने में करेगी।

कंपनी के आईपीओ को कुल 6.61 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला था। IPO के तहत कुल 43.56 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखा गया था, जिसके बदले कंपनी को 2.87 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं। रिटेल निवेशकों ने इस आईपीओ को 8.88 गुना अधिक सब्सक्राइब किया। वहीं ‘अदर’ कैटेगरी में कंपनी को 4.33 गुना अधिक बोली मिली।

Shivam Chemicals का क्या है कारोबार?

यह कंपनी एनिमल फीड (पशु चारा) या पोल्ट्री उत्पादों के डिस्ट्रीब्यूशन के कारोबार में लगी हुई है। इसके अलावा यह हाइड्रेटेड लाइम को बनाने के कारोबार में भी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top