Uncategorized

‘सुप्रीम’ फैसले के बाद वोडाफोन-आइडिया के निवेशकों में मचा हड़कंप, 2 दिन में 24% गिरा भाव

 

Vodafone Idea Share: कर्ज में डूबी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया के शेयरों की कीमतों में पिछले 2 दिनों के दौरान 24 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी के शेयर इस गिरावट के बाद 10 रुपये के नीचे आ गए हैं। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में गिरावट के पीछे की वजह सुप्रीम कोर्ट का फैसला माना जा रहा है।

क्या है वो फैसला?

सुप्रीम कोर्ट ने वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल सहित कई कंपनियों की उन याचिकाओं को खारिज कर दिया, जिनमें समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) में कथित गलतियों को सुधारने का अनुरोध किया गया था।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने दूरसंचार कंपनियों की उस याचिका को भी खारिज कर दिया जिसमें सुधारात्मक याचिकाओं को खुली अदालत में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया गया था।

आज 5 प्रतिशत से अधिक लुढ़का शेयर

बीएसई में वोडाफोन आइडिया के शेयर गुरुवार की क्लोजिंग के मुकाबले 10.32 रुपये के लेवल पर खुले थे। कंपनी का इंट्रा-डे लो लेवल 9.79 प्रतिशत है। आज की ओपनिंग के मुकाबले कंपनी के शेयर 5 प्रतिशत से अधिक टूट चुके हैं।

कोर्ट ने अपने फैसले में क्या कहा?

न्यायालय ने कहा, “सुधारात्मक याचिकाओं को खुली अदालत में सूचीबद्ध करने का आवेदन खारिज किया जाता है। हमने सुधारात्मक याचिकाओं और संबंधित दस्तावेजों पर गौर किया है। हमारा मानना है कि रूपा अशोक हुर्रा बनाम अशोक हुर्रा में इस अदालत के फैसले में बताए गए मापदंडों के भीतर कोई मामला नहीं बनता है। सुधारात्मक याचिकाएं खारिज की जाती हैं।”

कोर्ट ने न्यायालय ने इससे पहले जुलाई 2021 में एजीआर बकाया की मांग में गलतियों को सुधारने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया था। टेलीकॉम कंपनियों ने शीर्ष अदालत का रुख कर दावा किया था कि एजीआर बकाया राशि तय करने में कई गलतियां थीं, जो कुल एक लाख करोड़ रुपये से अधिक थीं।

(भाषा के इनपुट के साथ)

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top