Uncategorized

इस कंपनी के शेयर में भूचाल, अब RBI ने दी राहत, 6 महीने बाद हटाया बैन

 

केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आईआईएफएल फाइनेंस के गोल्ड लोन कारोबार पर लगी रोक को हटा दिया है। कंपनी को यह गुड न्यूज ऐसे समय में मिली है जब गुरुवार को इसके शेयर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। बहरहाल, RBI का ताजा फैसला तत्काल प्रभाव से लागू होगा। बता दें कि प्रतिबंध चार मार्च, 2024 को लगाए गए थे। इसके तहत कंपनी को अपने किसी भी गोल्ड लोन को मंजूरी देने, वितरित करने से रोक दिया गया था। अब छह महीने बाद कंपनी को राहत मिली है।

क्या कहा कंपनी ने

आईआईएफएल फाइनेंस ने स्टॉक एक्सचेंज को एक फाइलिंग में कहा- भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 सितंबर, 2024 को सूचना के माध्यम से आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड के गोल्ड लोन कारोबार पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया है। कंपनी अनुपालन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करना जारी रखेगी कि उठाए गए सुधारात्मक कदम निरंतर बने रहें।

शेयर में बड़ी गिरावट

इस बीच, स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी आईआईएफएल फाइनेंस के शेयर बुरी तरह क्रैश हो गए। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को यह शेयर 5.75% टूटकर 498 रुपये पर बंद हुआ। ट्रेडिंग के दौरान शेयर 482.25 रुपये के निचले स्तर तक आ चुका था। प्रतिबंध के बाद मार्च महीने में शेयर की कीमत 304.17 रुपये के निचले स्तर तक चली गई थी।

रेटिंग एजेंसियों की निगरानी

आपको बता दें कि तीन रेटिंग एजेंसियों- आईसीआरए लिमिटेड, क्रिसिल लिमिटेड और केयर रेटिंग्स लिमिटेड ने आईआईएफएल फाइनेंस पर आरबीआई के प्रतिबंध के बाद निगेटिव रेटिंग देते हुए निगरानी में रखा है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट एजेंसी फिच रेटिंग्स ने भी इसकी B+ रेटिंग को निगेटिव निगरानी में रखा है। यही नहीं, गोल्ड लोन शाखाओं में आईआईएफएल फाइनेंस के कर्मचारियों की संख्या में भी गिरावट आई है। इस कंपनी में कर्मचारियों की संख्या मार्च के दौरान 15,000 से घटकर जून में 12,000 हो गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top