Markets

Market outlook: बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए 20 सितंबर को कैसी रह सकती है इसकी चाल

Stock market : 19 सितंबर को भारतीय इक्विटी इंडेक्सों में मजबूती देखने को मिली और निफ्टी आज 25,400 के आसपास रहा। आज के कारोबारी सत्र में बैंक, एफएमसीजी और रियल्टी कंपनियों ने बढ़त देखने को मिली। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 236.57 अंक या 0.29 फीसदी बढ़कर 83,184.80 पर और निफ्टी 38.25 अंक या 0.15 फीसदी बढ़कर 25,415.80 पर बंद हुआ।

एनटीपीसी, नेस्ले इंडिया, टाइटन कंपनी, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, निफ्टी के टॉप गेनरों में शामिल रहे, जबकि बीपीसीएल, कोल इंडिया, ओएनजीसी, अडानी पोर्ट्स और श्रीराम फाइनेंस में गिरावट देखने को मिली।

सेक्टोरल इंडेक्सों पर नजर डालें तो ऑटो, बैंक, रियल्टी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.5 फीसदी की बढ़त हुई, जबकि कैपिटल गुड्स, आईटी, फार्मा, तेल और गैस, मीडिया, मेटल, टेलीकॉम में 0.5-3.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.4 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

20 सितंबर को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर का कहना है कि FOMC द्वारा 50bps की दर कटौती का स्वागत करते हुए, भारतीय इक्विटी ने वीकली एक्सपायरी वाले दिन की शुरुआत 25,500 के नए उच्च स्तर पर मजबूती के साथ की। लेकिन, एक बार फिर ब्रॉडर मार्केट ने बाजार सेंटीमेंट को प्रभावित किया और मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भारी गिरावट के चलते इंडेक्स फिसल गया। हालांकि निफ्टी 38.25 अंकों की बढ़त के साथ 25,415.80 के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा।

अलग-अलग सेक्टरों में, FMCG सबसे ज़्यादा तेजी में रहा। उसके बाद बैंक निफ्टी और रियल्टी का नंबर रहा, जबकि मीडिया और पीएसयू बैंकों में सबसे ज़्यादा गिरावट आई। मिड और स्मॉलकैप में 0.67 फीसदी और 1.26 फीसदी की गिरावट आई और इन्होंने निफ्टी से कमजोर प्रदर्शन किया।

निफ्टी ने आरएसआई में संभावित बियरिश डाइवर्जेंस के साथ रिकॉर्ड स्तरों पर शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। इंडेक्स की कंसोलीडेशन रेंज 25,300-25,500 है और इस रेंज के किसी भी तरफ ब्रेकआउट मिलने पर बाजार की दिशा साफ होगी।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का कहना है कि बाजार में उतार-चढ़ाव भरे एक्सपायरी सेशन में लगभग कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे बाजार में कायम हालिया रुझान जारी रहा। आज का मार्केट एक्शन अमेरिकी बाजारों में दरों में कटौती के प्रति दिखी प्रतिक्रिया के मुताबिक रहा। इससे आगे भी मुनाफावसूली होने के संकेत मिलते हैं। हालांकि, 25,100-25,200 के आसपास निफ्टी के लिए मजबूत सपोर्ट है। इससे गिरावट सीमित रहने की संभावना है। बैंकिंग और फाइनेंशियल सेक्टर मजबूती दिखा रहे हैं, जबकि दूसरे सेक्टर मिश्रित रुझानों के साथ कारोबार कर रहे हैं। ट्रेडरों को दोनों तरफ की पोजीशन बनाए रखने और इंडेक्स दिग्गजों पर फोकस करने की सलाह होगी।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top