Markets

Voda Idea Shares: FPO प्राइस के नीचे आया शेयर, पक्ष में आता सुप्रीम कोर्ट का फैसला तो इतना होता फायदा

Voda Idea Shares: एजीआर बकाए के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों की याचिका खारिज कर दी जिसका वोडा आइडियो के शेयरों पर तगड़ा झटका दिखा। इस झटके से वोडा आइडिया के शेयर 19 फीसदी से अधिक टूट गए और एफपीओ प्राइस के भी नीचे आ गए। इस साल अप्रैल में वोडा आइडिया का 18 हजार करोड़ रुपये का एफपीओ आया था जिसके तहत 11 रुपये के भाव पर शेयर जारी हुए थे। अब आज इंट्रा-डे में यह 19.98 फीसदी टूटकर इस लेवल के नीचे एक साल के निचले स्तर 10.33 रुपये के भाव तक आ गया था। फिलहाल बीएसई पर यह 16.58 फीसदी की गिरावट के साथ 10.77 रुपये के भाव पर है। 28 जून 2024 को यह कई साल के हाई 19.15 रुपये के हाई तक पहुंचा था।

क्या थी टेलीकॉम कंपनियों की याचिका?

टेलीकॉम कंपनियों का दावा था कि एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) के बकाए में अंकगणितीय गलतियां हैं लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया। वोडा आइडिया पर 70,300 करोड़ रुपये का बकाया है। टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि एजीआर का कैलकुलेशन टेलीकॉम सर्विसेज से हुई कमाई पर करनी चाहिए लेकिन दूरसंचार विभाग का कहना है कि आय चाहे टेलीकॉम स्रोत से मिले या नॉन-टेलीकॉम स्रोत से, उस पर एजीआर का कैलकुलेशन होगा। नॉन-टेलीकॉम स्रोत का मतलब है डिपॉजिट पर ब्याय या संपत्तियों की बिक्री से आय इत्यादि।

Voda Idea के शेयरों पर एक्सपर्ट्स का क्या है रुझान?

पिछले महीने 29 अगस्त को ब्रोकरेज फर्म सिटी ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान जाहिर किया था कि अगर एजीआर बकाए पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला वोडा आइडिया के पक्ष में आता है तो इसके शेयर 22 रुपये के भाव तक पहुंच सकते हैं। यह वोडा आइडिया के शेयरों के लिए सबसे हाई टारगेट प्राइस है। हालांकि इसमें एजीआर बकाए में कमी को शामिल नहीं किया गया है। वहीं दूसरी तरफ गोल्डमैन सैक्स ने इस महीने की शुरुआत में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कंपनी ने हाल ही में जो पैसे जुटाए हैं, वह मार्केट में इसके गिरते दबदबे को थामने के लिए पर्याप्त नहीं है। गोल्डमैन का अनुमान है कि 3-4 साल में मार्केट में इसका दबदबा 3-4 फीसदी और कम हो सकता है। इसके अलावा गोल्डमैन का यह भी मानना है कि इसका फ्री कैश फ्लो वित्त वर्ष 2031 तक निगेटिव बना रहेगा।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top