Markets

चंद्रबाबू नायडू के इस ऐलान से 5% उछल गए शराब कंपनियों के शेयर, रेडिको खेतान ने छुआ नया ऑलटाइम हाई

शराब कंपनियों के शेयरों में आज 19 सितंबर को अच्छी तेजी देखने को मिली। (Radico Khaitan), सोम डिस्टिलरीज (Som Distilleries) और यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड (UBL) के शेयर शुरुआती कारोबार में 5 फीसदी तक बढ़ गए। इस तेजी के पीछे मुख्य वजह आंध्र प्रदेश की नई शराब नीति रही, जिसे राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को मंजूरी दी। इसके तहत शराब की बिक्री के लिए अब प्राइवेट सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। राज्य के 3,736 रिटेल दुकानों में से 10 प्रतिशत ताड़ी निकालने वाले समुदाय के लिए आरक्षित होंगी। यह एक्साइज पॉलिसी 1 अक्टूबर से लागू होने वाली है। शराब कंपनियों को उम्मीद है कि रिटेल बिक्री के निजीकरण से कंज्यूमर डिमांड बढ़ेगी और उनकी बिक्री में उछाल आएगा।

इस खबर के बाद रेडिको खेतान के शेयर आज 3.43 फीसदी उछलकर 2,332.7 रुपये के अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। खास बात यह है कि पिछले 8 दिनों से रेडिको खेतान का शेयर लगातार बढ़ रहा है और इस अवधि में 15.5% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। खबर लिखने के समय, यह शयेर NSE पर 0.26% की मामूली बढ़ोतरी के साथ 2,261.25 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था।

इसके अलावा यूनाइडेट स्पिरिट्स का शेयर भी आज अपने रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। शेयर 2.1 फीसदी की तेजी के साथ 1,570 प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहा था। यूनाइटेड ब्रुअरीज ने भी शानदार प्रदर्शन किया और एनएसई पर यह शेयर 4.92 फीसदी की तेजी के साथ 2,150 रुपये प्रति शेयर तक बढ़ गया।

जीएम ब्रुअरीज (G M Breweries Ltd) के शेयर में भी 3.7% की बढ़त देखी गई और यह 972.6 रुपये प्रति शेयर तक पहुंच गया। अलायड ब्लेंडर्स एंड डिस्टलरीज (Allied Blenders and Distillers) के शेयरों में भी 3.34 फीसदी की तेजी आई औरर इसने 357.25 रुपये प्रति शेयर के अपने उच्चतम स्तर छू लिया।

वहीं सोम डिस्टलरीज एंड ब्रुअरीज के शेयर 0.19 फीसदी की मामूली बढ़ोतरी के साथ 116.98 रुपये प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड कर रहा था। एक्सपर्ट्स का मानना है कि शराब की खुदरा बिक्री के निजीकरण से कॉम्पिटीशन बढ़ेगा, जिससे इन कंपनियों के कुल सेल्स वॉल्यूम में इजाफा हो सकता है। इससे कंपनियों को अधिक मुनाफा कमाने का अवसर मिलेगा और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं भी मिलेंगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top