Markets

Vodafone Idea के शेयरों में 15% की भारी गिरावट, AGR मामले में कंपनी को सुप्रीम कोर्ट सेलगा बड़ा झटका

Vodafone Idea Shares: वोडाफोन आइडिया के शेयरों में आज 19 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद भारी गिरावट देखने को मिली। सुप्रीम कोर्ट ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) मामले में टेलीकॉम कंपनियों को कोई राहत नहीं देते हुए उनके खिलाफ फैसला सुनाया। इस फैसले के बाद वोडाफोन आइडिया के शेयर 15% गिरकर 10.96 रुपये पर आ गए और स्टॉक ने अपनी लोअर सर्किट सीमा को छू लिया। कंपनी पर AGR बकाया राशि अब 70,300 करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में स्पष्ट किया कि उसने क्यूरेटिव याचिकाओं और उससे जुड़े दस्तावेजों की गहन समीक्षा की है, लेकिन उसे टेलीकॉम कंपनियों की ओर पेश किया गया कोई भी मजबूत मामला नहीं मिला। इस कारण कोर्ट ने सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया। दूरसंचार कंपनियों ने AGR बकाया की गणना में त्रुटियों का हवाला दिया था, लेकिन कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया।

IIFL Securities के वाइस प्रेसिडेंट बालाजी सुब्रमण्यम के अनुसार, अगर सुप्रीम कोर्ट से वोडाफोन आइडिया को राहत मिलती, तो कंपनी के शेयरों में 5 रुपये प्रति शेयर तक का उछाल देखने को मिल सकता था। लेकिन अब, इस नकारात्मक फैसले के बाद कंपनी की कैश फ्लो की स्थिति और गंभीर हो गई है।

सुब्रमण्यम ने CNBC-TV18 से कहा कि इस फैसले से वोडाफोन आइडिया के लिए वित्तीय मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसे में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को बाजार में अपनी हिस्सेदारी हासिल करने का मौका मिल सकता है।

सुब्रमण्यम ने कहा कि अब वोडाफोन आइडिया की स्थिति पर पैनी नजर रखी जाएगी कि क्या कंपनी इस नकारात्मक फैसले के बाद अपनी फंड जुटाने की योजना को पूरा कर पाएगी। फंड जुटाना कंपनी के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि इसके बिना वह अपनी कैपिटल एक्पेंडिचर से जुड़ी योजनाओं को जारी नहीं रख पाएगी।

IIFL Securities के अनुसार, भारती एयरटेल पर इस समय 36,000 करोड़ रुपये का AGR बकाया है, जो वोडाफोन आइडिया के मुकाबले काफी कम है। वोडाफोन आइडिया के शेयरों में भारी गिरावट के बाद, अब यह 10.96 रुपये पर आ गए हैं, जो कंपनी के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) के प्राइस 11 रुपये से भी नीचे है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top