Uncategorized

DIPAM की मंजूरी के बाद इरेडा के शेयर चमके, 4% चढ़ा भाव, आगे का लक्ष्य आया सामने

 

IREDA Share Price: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपेंट एजेंसी (IREDA) के शेयरों की कीमतों में गुरुवार को तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयरों में यह उछाल बुधवार शाम को आई बड़ी खबर की वजह से देखी गई है। कल बाजार बंद होने के बाद कंपनी ने बताया था कि डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एसेंट मैनेजमेंट (DIPAM) ने 4500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है। इरेडा यह पैसा क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशन प्लेसमेंट के जरिए जुटाने का प्रयास करेगा।

बीएसई में आज इरेडा के शेयर 234 रुपये के स्तर पर खुले थे। लेकिन कुछ देर के बाद कंपनी के शेयरों का भाव बीएसई में 237.50 रुपये के इंट्रा-डे हाई पर पहुंच गया। बुधवार की क्लोजिंग की तुलना में कंपनी के शेयरों की कीमतों में 4 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। हालांकि, दोपहर में इरेडा के शेयरों में नरमी भी देखी गई।

सरकार बेचने जा रही 7 प्रतिशत हिस्सा

इरेडा में मौजूदा समय में सरकार की कुल हिस्सेदारी 75 प्रतिशत की है। बुधवार को हुए फैसले के बाद कंपनी में सरकार की 7 प्रतिशत हिस्सेदारी घटाने का रास्ता भी साफ हो गया है। बता दें, इरेडा के बोर्ड ने पहले ही 4500 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी थी। बोर्ड ने एफपीओ, क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP), राइट्स इश्यू या अन्य तरीके से पैसा जुटाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी।

भविष्य की योजना क्या है?

इकनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इरेडा वित्त वर्ष 2024 तक डेट या इक्विटी के जरिए 30,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश करेगा। जनवरी या फरवरी में कंपनी का एफपीओ भी आ सकता है। बता दें, कंपनी की कोशिश है कि उनका लोन साइज 85000 करोड़ रुपये तक इस वित्त वर्ष के अंत तक पहुंच जाए। वित्त वर्ष 2024 के समाप्ति पर इरेडा का लोन साइज 59.650 करोड़ रुपये का था।

इरेडा ने इस साल अबतक निवेशकों को 100 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया है। हालांकि, 310 रुपये के लाइफ टाइम हाई तक पहुंचने पर कंपनी के शेयरों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top