Markets

IREDA के शेयरों में 4% की तेजी, मिली ₹4,500 करोड़ जुटाने की मंजूरी, सरकार की घट जाएगी हिस्सेदारी

IREDA share price: इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयर गुरुवार 19 सितंबर को शुरुआती कारोबार में 4 फीसदी तक उछल गए। कंपनी के शेयरों में यह तेजी इस खबर के बाद आई कि सरकार से उसे क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) के जरिए 4,500 करोड़ रुपये तक का फंड जुटाने की मंजूरी मिल गई है। कंपनी फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करके इस राशि को जुटाने की योजना बना रही है। इस QIP से सरकार की हिस्सेदारी भी कंपनी में कम हो जाएगी।

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले विभाग, डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनजेमेंट (DIPAM) ने हाई लेवल कमेटी की सिफारिशों के आधार पर IREDA की इस फंडिंग योजना को मंजूरी दी है। इसके चलते IREDA में सरकार की हिस्सेदारी कंपनी की पोस्ट-इश्यू पेड-अप इक्विटी के 7% तक कम हो जाएगी। बता दें कि IREDA के एमडी और चेयरमैन प्रदीप कुमार दास ने हाल ही में मनीकंट्रोल को खास बातचीत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि कंपनी में हिस्सेदारी कम करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी कुछ ही दिनों में मिल जाएगी।

चेयरमैन प्रदीप कुमार दास ने बताया था कि इरेडा ने रकम जुटाने के लिए सरकार से अपनी हिस्सेदारी में 10 फीसदी तक की कटौती करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि उसकी मार्च 2025 तक 4500 करोड़ रुपये से 5000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। अगस्त के अंत में इरेडा के बोर्ड ने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO), राइट्स इश्यू, प्रेफरेंशियल इश्यू या अन्य तरीको से कंपनी के फंड जुटाने की योजना को मंजूरी दी थी।

 

सुबह 10.24 बजे के करीब, इरेडा के शेयर 1.68 फीसदी की तेजी के साथ 231.21 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इस साल अबतक यह शेयर अपने निवेशकों के पैसे दोगुने से भी अधिक बढ़ा चुका है। इस साल की शुरुआत से अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 120 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं पिछले एक साल में इसने अपने निवेशकों को करीब 285 फीसदी का रिटर्न दिया है।

जून तिमाही तक के आंकड़ों के मुताबिक, IREDA में भारत सरकार की करीब 75 फीसदी हिस्सेदारी है

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top