Markets

Buzzing Stocks: इरेडा से लेकर NTPC तक, आज इंट्राडे में इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर

Buzzing Stocks: सेंसेक्स और निफ्टी के आज 19 सितंबर को लगभग सपाट खुलने की उम्मीद है। गिफ्ट निफ्ट से मिल रहे संकेतों के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स आज करीब 26 अंकों की मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत कर सकता है। इस बीच आइए उन 10 शेयरों पर एक नजर डालते हैं, जिनमें आज के कारोबार के दौरान खबरों के दम पर सबसे अधिक एक्शन देखने को मिल सकता है। इन शेयरों में इरेडा से लेकर एनटीपीसी और जीई टीएंडी इंडिया तक शामिल हैं।

1. एनटीपीसी (NTPC)

इसकी सहायक कंपनी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी ने आईपीओ के जरिए 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए शेयर बाजार की रेगुलेट SEBI के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए हैं।

2. जीई टीएंडडी इंडिया (GE T&D India)

 

इसकी प्रमोटर ग्रिड इक्विप्मेंट्स और जीई ग्रिड एलायंस बीवी एक ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के जरिए कंपनी में अपनी 11.7% तक इक्विटी हिस्सेदारी बेचेंगे। साथ ही ओवरसब्सक्रिप्शन होने पर 3.9% तक अतिरिक्त हिस्सेदारी बेचने का विकल्प भी होगा। इसके लिए फ्लोर प्राइस 1,400 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। यह OFS नॉन-रिटेल निवेशकों के लिए 19 सितंबर को और रिटेल निवेशकों के लिए 20 सितंबर को खुलेगा।

3. इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA)

भारत सरकार ने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशंस प्लेसमेंट (QIP) रूट के जरिए एक या अधिक चरणों में कंपनी में 7% तक हिस्सेदारी को बेचने की मंजूरी दे दी है।

4. मैक्रोटेक डेवलपर्स (Macrotech Developers)

कंपनी ने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेटफॉर्म संस्थाओं-बेलिसिमो डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट मैनेजमेंट, पलावा इंडसलॉजिक 4 और बेलिसिमो इन सिटी एफसी मुंबई 1- में अपनी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए इवानहो वेयरहाउसिंग इंडिया इंक के साथ 239.56 करोड़ रुपये में शेयर परचेज एग्रीमेंट किया है। अधिग्रहण के बाद, इन संस्थाओं में कंपनी की हिस्सेदारी क्रमशः 70%, 66.67% और 66.67% हो जाएगी।

5. जीएमआर पावर और अर्बन इंफ्रा (GMR Power and Urban Infra)

कंपनी के बोर्ड ने श्रीनिवास बोम्मीडाला को मैनेजिंग डायरेक्टर और सुब्बाराव गुनुपुटी को एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में फिर से नियुक्त किया है। उनका नया 31 जनवरी, 2025 से शुरू होगा।

6. आयन एक्सचेंज (Ion Exchange)

कंपनी को अदाणी पावर से 161.19 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला है। इस कॉन्ट्रैक्ट के 18 महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

7. नजारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Technologies)

कंपनी ने अपने अबतक के सबसे बड़े फंड जुटाने का ऐलान किया है। बोर्ड ने 900 करोड़ रुपये जुटाने के लिए एक प्रेफरेंशियल शेयर जारी करने को मंजूरी दी है। इसके अतिरिक्त, नजारा ने स्पोर्ट्सकीडा की मूल कंपनी एब्सोल्यूट स्पोर्ट्स में 145.5 करोड़ रुपये में 19.35% की अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल की है

8. रिलायंस पावर (Reliance Power)

कंपनी का बोर्ड आगामी 23 सितंबर को बैठक करेगा। इस बैठक में इक्विटी शेयरों और/या विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बॉन्ड के जरिए घरेलू और/या ग्लोबल बाजारों से लंबी अवधि के रिसोर्स जुटाने पर विचार किया जाएगा।

9. आदित्य बिड़ला कैपिटल (Aditya Birla Capital)

कंपनी को आदित्य बिड़ला फाइनेंस के अपने साथ विलय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से ‘अनापत्ति’ पत्र मिला है।

10. बीएल कश्यप एंड संस (BL Kashyap and Sons)

कंपनी को SSS रियल्टी से 221 करोड़ रुपये का नया ऑर्डर मिला है। इसके साथ ही कंपनी का कुल ऑर्डर बुक अब 3,546 करोड़ रुपये का हो गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top