Markets

फेड के फैसले से ग्लोबल बाजार में मिलाजुला रिएक्शन, निक्केई 2% ऊपर, गिफ्ट निफ्टी में 30 अंकों की बढ़त

फेड के फैसले का ग्लोबल बाजारों में मिलाजुला रिएक्शन देखने को मिल रहा है। गिफ्ट निफ्टी फ्लैट कामकाज कर रहा है। जापान का बाजार 2 परसेंट ऊपर है। वहीं US फ्यूचर्स भी आधा परसेंट तेजी दिखा रहा है। हलांकि कल अमेरिकी बाजारों में मुनाफावसूली दिखी थी। डाओ, नैस्डैक औऱ S&P 500 इंडेक्स चौथाई परसेंट लुढ़के है।

अमेरिका में घटी ब्याज दर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट की कटौती का ऐलान किया है। 4 साल बाद अमेरिकी फेड ने ब्याज दरों में कटौती की है। कटौती के बाद ब्याज दर रेंज 4.75-5% हुई है। 12 में से 11 सदस्यों ने कटौती के पक्ष में वोट किया है। बता दें कि महंगाई के लगभग काबू में आने के साथ अर्थशास्त्रियों को उम्मीद थी कि फेड चार साल में पहली बार अपनी बेंचमार्क दर में कटौती करेगा। अमेरिकी फेड का यह फैसला ज्यादातर इकोनॉमिस्ट्स की उम्मीदों के विपरीत है। इकोनॉमिस्ट्स ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की उम्मीद जताई थी।

क्या बोले जेरोम पॉवेल?

 

चेयरमैन जेरोम पॉवेल के नेतृत्व वाले फेडरल रिजर्व ने FOMC स्टेटमेंट में कहा कि अमेरिका में आर्थिक गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। नौकरियों में बढ़ोतरी की रफ्तार कम हुई है और बेरोजगारी दर बढ़ी है, लेकिन ये अभी भी कम बनी हुई है। महंगाई कमेटी के 2 फीसदी के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ी है, लेकिन अभी भी ये कुछ हद तक ऊंची बनी हुई है।

कमेटी का लक्ष्य लंबे समय में ज्यादा से ज्यादा रोजगार और महंगाई दर को 2 फीसदी पर लेकर आना है। FOMC के बयान के मुताबिक महंगाई और जोखिम संतुलन पर प्रगति को ध्यान में रखते हुए कमेटी ने फेडरल फंड रेट के लिए टारगेट रेंज को 0.50 फीसदी घटाकर 4.75-5 फीसदी करने का फैसला लिया है।

अमेरिका की बॉन्ड यील्ड

इस बीच 30 ईयर बॉन्ड यील्ड 4.04 फीसदी पर आ गई है जबकि 10 ईयर यील्ड 3.73 फीसदी पर रही है। वहीं 5 ईयर यील्ड में 3.51 फीसदी पर देखा गया है। जबकि 2 ईयर बॉन्ड यील्ड 3.65 फीसदी पर रही है।

एशियाई बाजार

इस बीच आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। गिफ्ट NIFTY 27.00 अंक की बढ़त दिखा रहा है। वहीं, निक्केई करीब 2.76 फीसदी की बढ़त के साथ 37,384.05 के आसपास दिख रहा है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.17 फीसदी की बढ़त दिखा रहा है। ताइवान का बाजार 0.07 फीसदी चढ़कर 21,694.45 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। जबकि हैंगसेंग 0.29 फीसदी की बढ़त के साथ 17,706.54 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, कोस्पी में 0.57 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं शंघाई कम्पोजिट 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 2,706.29 के स्तर पर दिख रहा है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top