IPO

Ellenbarrie Industrial Gases IPO: इंडस्ट्रियल गैस कंपनी लाएगी आईपीओ, SEBI के पास दाखिल किए कागजात

Ellenbarrie Industrial Gases IPO: एलेनबैरी इंडस्ट्रियल गैसेज फंड जुटाने के लिए आईपीओ लाने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर दिया है। यह भारत की सबसे पुरानी इंडस्ट्रियल गैस कंपनियों में से एक है। इस आईपीओ के तहत 400 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रमोटरों द्वारा 1.44 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए की जाएगी। प्रमोटर पदम कुमार अग्रवाल और वरुण अग्रवाल OFS के माध्यम से 72.13 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे।

प्री-IPO प्लेसमेंट में 80 करोड़ जुटा सकती है कंपनी

कोलकाता स्थित लिक्विड ऑक्सीजन बनाने वाली एलेनबैरी इंडस्ट्रियल गैसेज रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (ROC) के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) दाखिल करने से पहले प्री-IPO प्लेसमेंट में 80 करोड़ रुपये तक की राशि जुटाने पर विचार कर सकती है। अगर प्री-आईपीओ प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो नए इश्यू का साइज कम हो जाएगा। मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में काम कर रहे हैं

Ellenbarrie Industrial Gases कहां करेगी फंड का इस्तेमाल?

एलेनबैरी इंडस्ट्रियल गैसेज आईपीओ से होने वाली आय में से 177 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी। 130 करोड़ रुपये उलूबेरिया-II प्लांट में 220 टीपीडी की क्षमता वाले एयर सेपरेशन यूनिट की स्थापना के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करने की योजना है। इश्यू के बाद कंपनी के कर्ज मुक्त होने की संभावना है।

Ellenbarrie Industrial Gases का कोरोबार और फाइनेंशियल

वित्तीय वर्ष 2024 तक स्थापित मैन्युफैक्चरिंग कैपिसिटी के मामले में एलेनबैरी सबसे बड़ी 100 फीसदी भारतीय स्वामित्व वाली इंडस्ट्रियल गैस कंपनी है। यह पूर्वी और दक्षिण भारत में इंडस्ट्रियल गैस बनाने वाली सबसे बड़े कंपनियों में से एक है।

वित्तीय प्रदर्शन की बात करें तो कंपनी का प्रॉफिट मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में 61 फीसदी बढ़कर 45.3 करोड़ रुपये हो गया। हालांकि, FY23 में मुनाफा FY22 की तुलना में 58 फीसदी घटकर 28.1 करोड़ रुपये रह गया। वित्त वर्ष 2024 में रेवेन्यू 31.4 फीसदी बढ़कर 269.5 करोड़ रुपये हो गया। लेकिन FY23 में रेवेन्यू FY22 की तुलना में 16.1 फीसदी घटकर 205.1 करोड़ रुपये रह गया।

ये हैं Ellenbarrie Industrial Gases के कस्टमर्स

इसका एक डायवर्सिफाइड कस्टमर बेस है और इसने FY24 में 1836 ग्राहकों को प्रोडक्ट बेचे, जिनमें जयराज इस्पात, राष्ट्रीय इस्पात निगम, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, लॉरस लैब्स, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, वेस्ट बंगाल मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन, GMM पफॉडलर, एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज, जुपिटर वैगन्स, हिंदुस्तान शिपयार्ड और PSU तेल कंपनियां शामिल हैं।

कंपनी को कलकत्ता स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया था और बाद में 2 जुलाई 2018 को इसे डीलिस्ट कर दिया गया था। इसके अलावा, यह 3 जुलाई 2008 से ट्रेड करने की अनुमति वाली कैटेगरी के तहत BSE के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा था, लेकिन 8 मार्च 2017 से इसे निलंबित कर दिया गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top