Markets

Zee vs Star: ₹8000 करोड़ के दावे को चुनौती, टूट गए जी एंटरटेनमेंट के शेयर

Zee Entertainment vs Star India: जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइेज लिमिटेड (ZEEL) ने आज 18 सितंबर को एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि यह डिज्नी के मालिकाना हक वाली स्टार इंडिया के दावे को चुनौती देगी और अपने अधिकारों को सुरक्षित करेगी। स्टार इंडिया ने जी पर 94 करोड़ डॉलर (करीब 8 हजार करोड़ रुपये) के नुकसान की भरपाई के लिए केस फाइल किया है। अब जी एंटरटेनमेंट ने इन दावों को आधारहीन बताया है। शेयरों की बात करें तो जी एंटरटेनमेंट के शेयर फिलहाल बीएसई पर 1.35 फीसदी की गिरावट के साथ 131.25 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 131.00 रुपये के भाव तक टूट गया था।

Zee Entertainment vs Star India: क्या है पूरा मामला?

करीब दो साल पहले 26 अगस्त 2022 को स्टार और जी के बीच मेन्स और अंडर-19 (U-19) के ग्लोबल इवेंट्स के लिए ICC टीवी राइट्स के लाइसेंस के लिए एक समझौता हुआ था। यह समझौता वर्ष 2027 तक के लिए था। हालांकि जब जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंजिया के विलय पर बात बिगड़ी तो जी इस सौदे से भी पीछे हट गई। जी ने स्टार इंडिया को कहा कि एग्रीमेंट पर वह आगे नहीं बढ़ सकती है और इसने 69 करोड़ रुपये वापस मांग लिए। इसे लेकर स्टार ने 14 मार्च को जी के खिलाफ LCTA (लंदन कोर्ट ऑफ इंटरनेशनल ऑर्बिट्रेशन) में मुकदमा कर दिया।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल?

जी एंटरटेनमेंट के शेयर पिछले साल 12 दिसंबर 2024 को 299.50 रुपये पर थे जो इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड हाई है। इस लेवल से 7 महीने में यह करीब 58 फीसदी टूटकर 4 जून 2024 को 126.15 रुपये पर आ गए जो इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से अब तक यह करीब 4 फीसदी रिकवर हुआ है लेकिन एक साल के हाई से अभी भी यह 56 फीसदी डाउनसाइड है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top